20 APRSATURDAY2024 11:30:16 AM
Nari

किचन की चीजों में छिपा है हर ब्यूटी प्रॉब्लम का इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Oct, 2018 09:22 AM
किचन की चीजों में छिपा है हर ब्यूटी प्रॉब्लम का इलाज

मौसम में बदलाव के कारण स्किन प्रॉब्लम होना आम बात है। छोटी-मोटी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए भी लड़कियां क्रीमों, स्किन ट्रीटमेंट या ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की तरफ भागती है। मगर आप यह नहीं जानती है आपकी हर छोटी-बड़ी ब्यूटी प्रॉब्लम का इलाज किचन में ही छिपा है। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान घरेलू उपाय जो त्वचा को साफ करने के साथ ब्यूटी प्रॉब्लम्स को भी दूर करेंगे।

 

1. मिलेगी ग्लोइंग और फ्रैश स्किन
मलाई, चंदन, हल्दी, शहद, बेसन और गुलाबजल को मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर बार पानी से धो लें। इससे स्किन फ्रैश और ग्लोइंग होगी।

PunjabKesari

2. बाल बनेंगे सिल्की
2 टेबलस्पून दही, 2 अंडे, 1 नींबू का रस और 5 बूंद शहद को मिक्स करके पैक बना लें। अब इसे स्कैलप पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू से बालों को धो लें। इससे हेयर प्रॉब्लम दूर होगी और बाल सिल्की बनेंगे।

 

3. चेहरे के बालों से निजात
3 टीस्पून गेंहू के चोकर में 1 टीस्पून गुलाबजल और 1 टेबलस्पून दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट से चेहरे पर स्क्रब करें। हफ्तेभर इसका इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

 

4. काले-धब्बों से छुटकारा
टमाटर विटामिन-ई से भरपूर होता है। इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह रगड़कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद पानी से इसे साफ कर लें। टमाटर काले दाग-धब्बे हटाने में बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari

5. ब्लैकहैड्स से छुटकारा
दही और चौकर को मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे धीरे-धीरे ब्लैकहैड्स कम होने लगेंगे।

 

6. बंद पोर्स को करें साफ
बंद पोर्स को साफ करने के लिए दही, बेसन और नींबू के रस को मिलाकर लगाएं। इस उबटन से त्वचा के पोर्स अच्ची तरह साफ हो जाएंगे।

 

7. काले घेरों को हटाने में मददगार
आंखों के नीचे काले घेरे हों तो रोजाना आलू स्लाइस से मसाज करें। इससे कुछ ही दिनों में काले घेरे दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

8. नेचुरल हेयर कंडीशनर
दही में शहद मिलाकर बालों पर लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें। यह मिक्चर बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है।

 

9. डेड स्किन निकालने के लिए
चीनी की थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह एक ऐसा प्राकृतिक स्क्रब है, जो त्वचा के डेड स्किन को निकालने में मदद करता है।

 

10. लंबे-घने बाल
बालों को लंबा, मजबूत बनाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करें। इससे न सिर्फ बाल लंबे और मजबूत होंगे बल्कि यह हेयर फॉल की समस्या को भी दूर करेगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News