23 APRTUESDAY2024 10:02:53 PM
Nari

10 आहार, जिनपर टिकी है आपकी स्किन और बालों की खूबसूरती

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2019 05:23 PM
10 आहार, जिनपर टिकी है आपकी स्किन और बालों की खूबसूरती

चमकदार बाल और निखरी त्वचा पाने के लिए लड़कियां पार्लर में लाखों रूपए खर्च करती हैं। मगर इनका असर खत्म होते ही बालों की चमक और त्वचा का निखार वापिस खो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स त्वचा व बालों को अंदर से पोषण नहीं देते। इसके लिए आपको सही डाइट की जरूरत होती है। जी हां, ग्लोइंग स्किन और खूबसूरत बालों की हेल्थ आपके खान-पान पर निर्भर करती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन त्वचा व बालों को अंदर से पोषण देगा।

 

स्वस्थ त्वचा और मजबूत बालों के लिए आहार
कैले (Kale)

लौ कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, सी और के से भरपूर कैले (Kale) का सेवन त्वचा व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस सब्जी का सेवन आप सलाद या सूप के रूप में भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

क्विनोआ (Quinoa)

क्विनोआ में हाई प्रोटीन, फाइबर, लोहा, मैग्नीशियम और मैंगनीज से भरपूर क्विनोआ का सेवन भी स्किन और बालों को अंदर से पोषण देता है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं।

 

एवोकाडो (Avocados)

मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर एवोकाडो बालों और त्वचा को अंदर से पोषण देता है। आप इसे फेस व हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट एवोकाडो को आप चिकन और एवोकाडो सीजर सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

 

बेरीज (Berries)

स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, रसबेरीज, ब्लूबेरीज और गोजी बेरीज भी शामिल कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और विटामिन सी से भरपूर बेरीज का रोजाना सेवन ना सिर्फ त्वचा की रंगत में सुधार करता है बल्कि इससे कई स्किन प्रॉब्लम भी दूर रहती हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है, जोकि स्किन को सूर्य की यूवी किरणों से बचाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

अनार (Pomegranate)

एंटीऑक्सीडेंट , विटामिन ए, सी, ई और फोलिक एसिड से भरपूर अनार का सेवन भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। आप चाहे तो इसे फेस व हेयर मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

पालक (Spinach)

पालक का सेवन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा व बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। पालक में लो फैट औक कोलेस्ट्रॉल होता है। साथ ही इसमें जस्ता, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई और के जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो आपकी खूबसूरत बढ़ाने में मदद करते हैं। आप पालक डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं।

 

बादाम (Almonds)

बादाम शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी को पूरा करता है, जिससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते। इसके अलावा इससे झड़ते बालों की समस्या भी दूर रहती है। वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भरपूर बादाम का सेवन बेहद फायदेमंद होता है लेकिन आप इसे फेस व हेयर मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

जैतून का तेल (Olive Oil)

खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ जैतून का तेल खूबसूरत निखारने में भी मदद करता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप इसके तेल से मालिश कर सकते हैं। आप चाहे तो जैतून तेल को सलाद ड्रैसिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

दालें (Lentils)

अगर आप बालों व त्वचा को सही पोषण देना चाहते हैं तो अपनी डाइट चार्ट में दालों को शामिल करें। फाइबर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन्स से भरपूर दालों का सेवन भी त्वचा और बालों को अंदर से स्वस्थ रखता है।

 

चिया सीड्स (Chia Seeds)

अपनी ब्यूटी डाइट में चिया के बीज को भी शामिल कर सकते हैं। विटामिन ए, विटामिन ई और दूसरे पोषक तत्व की प्रचुर मात्रा होने के कारण बीजों का सेवन त्वचा में सन डैमेज के खतरे को कम करता हैं। इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर होता है इसलिए रोजाना 1 कप बीजों का सेवन एंटी-एजिंग की समस्याएं जैसे झुर्रियां, त्वचा में ढीलापन और डार्क सर्कल्स जैसी समस्यों से भी बचाता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News