23 FEBSATURDAY2019 12:53:08 PM
Nari

मलाई का नहीं कोई Side-Effect, स्किन के लिए है सबसे बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jan, 2019 01:38 PM
मलाई का नहीं कोई Side-Effect, स्किन के लिए है सबसे बेस्ट

मलाई सेहत को दुरुस्त रखने ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने का काम भी करती हैं। लड़कियां निखरी त्वचा पाने के लिए कैमिकल्स युक्त चीजों का इस्तेमाल करती हैं, जिसका कई बार साइड इफैक्ट भी देखने को मिलता। मगर मलाई के इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। पोषक तत्वों से भरपूर मलाई ना सिर्फ रंगत निखारने का काम करता है बल्कि इससे आप पिंपल्स जैसी समस्याएं भी दूर कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह मलाई के इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

 

नेचुरल इंग्रीडिएंट के साथ करें यूज

वैसे तो आप मलाई को डायरेक्ट भी लगा सकते हैं लेकिन ज्यादा निखरी हुई त्वचा पाने के लिए इसमें नींबू का रस, गुलाबजल, दूध, हल्दी या दालचीनी पाउडर मिलाकर लगाएं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मलाई को किसी भी तरह लगाने से कोई नुकसान नहीं होता।

PunjabKesari, मलाई फैस पैक इमेज, Malai Face Pack Image

मलाई लगान के फायदे
एंटी-एजिंग समस्याओं के लिए

बढ़ती उम्र में एटी-एजिंग की समस्या दिखना आम है लेकिन आजकल गलत लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में भी झुर्रियां, झाइयां जैसी परेशानियां हो जाती है। ऐसे में आप एंटी-एजिंग क्रीम की बजाए मलाई का यूज करें। आप चाहे तो इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  इसमें मौजूद प्रोटीन व विटामिन स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन जवां बनी रहती है।

 

डार्क सर्कल्स हटाने में कारगार

जिद्दी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए मलाई और नींबू के रस को मिक्स करके आंखों के नीचे लगाएं। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। इससे नियमित इस्तेमाल से ना सिर्फ डार्क सर्कल्स खत्म होंगे बल्कि आपको डार्क स्पॉर्ट्स भी छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

स्किन की रंगत निखरेगी

मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को डी-टैन करती है, जिससे डार्क स्किन लाइट होती है। इतना ही नहीं, रोजाना मलाई लगाने से त्वचा हेल्दी भी रहती है।

 

दाग-धब्बों को करें दूर

चेहरे दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अक्सर लड़कियां महंगी क्रीम्स का सहारा लेती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप मलाई में नींबू मिक्स करके 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर उसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको हफ्तेभर में ङी फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

मुंहासों की समस्या

मुहांसों से परेशान है तो मलाई में शहद मिक्स करके लगाएं। इसे 15 मिनट लगाने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा साफ करें। इससे आपके मुहांसे गायब हो जाएंगे।

 

बेस्ट मॉइस्चराइजर

मलाई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर की तरह भी काम करती हैं। इससे चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें और  फिर पानी से साफ कर लें। इससे स्किन के डैमेज टिशू रिपेयर हो जाएंगे और त्वचा हेल्दी रहेगी।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad