23 SEPMONDAY2019 11:34:21 PM
Nari

फेंके नहीं, ग्रीन टी बैग को ब्यूटी के इन 8 कामों में करें रियूज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Aug, 2019 04:25 PM
फेंके नहीं, ग्रीन टी बैग को ब्यूटी के इन 8 कामों में करें रियूज

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी पीने के बाद आप उसे टी बैग्स को फैंक देते हैं लेकिन बचे हुए टी बैग से आप अपनी सुदंरता निखार सकती हैं। जी हां, बचे हुए ग्रीन का इस्तेमाल करके आप डार्क सर्कल्स से लेकर डैंड्रफ जैसी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ग्रीन टी का रियूज आपकी किन-किन ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है।

 

डार्क सर्कल्स

चाय बनाने के बाद बचे हुए टी बैग को फ्रिजर में 2-3 मिनट के लिए ठंडा कर लें। फिर इसे 10 मिनट तक आंखों के ऊपर रखें। इससे आंखों की सूजन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही रोजाना करने से डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

होममेड स्क्रब

ग्रीन टी बैग में से पत्तियां निकालकर उसमें शहद मिक्स करें। अब इसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़े और कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और आपको दमकती त्वचा मिलेगी।

पिंपल्स से छुटकारा

अगर चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसे की समस्या है तो ग्रीन टी बैग को फ्रिज में ठंडा करें। फिर इसमें इसमें 2 चम्मच दही मिलाकर लगाएं। इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड चेहरे के सभी मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग समस्याएं

ठंडी ग्रीन टी में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और सुबह चेहरा ताजे पानी से धो लें। ऐसा लगातार करने से फाइन्स लाइन्स गायब हो जाएगी और आप एंटी-एजिंग से भी बची रहेंगी।

PunjabKesari

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट

गर्मियों में ऑयली स्किन वालों को पसीने की वजह से काफी प्रॉबल्म का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्किन का ऑयल कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल करें। इससे काफी फायदे मिलेगा।

स्किन होगी डिटॉक्स

टी बैग्स से आप फेस मास्क भी बना सकती हैं। बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा और ग्रीन टी में थोड़ा सा शहद मिला लें। इससे आपकी स्किन डिटॉक्स होगी और झुर्रियों की समस्या दूर होगी।'

शाइनी व सॉफ्ट बाल  

टी बैग को गुनगुने पानी में डालने के बाद उसे ठंडा कर लें। अब इस पानी को बालों को धोने के तुरंत सिर पर डालें और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहे तो इससे बालों की मालिश भी कर सकती हैं। इसके बाद शैंपू करें। इससे बाल डैंड्रफ मुलायम और चमकदार बनते हैं। 

डैंड्रफ से छुटकारा

ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब बालों को इस पानी से वॉश करें। इससे हेयरफॉल, डैंड्रेफ और डल हेयर से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News