26 MARTUESDAY2019 11:41:28 PM
Nari

चेहरे पर हीरे जैसी चमक लाएगा आयुर्वेद का सदियो पुराना नुस्खा! - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Oct, 2018 09:25 AM
चेहरे पर हीरे जैसी चमक लाएगा आयुर्वेद का सदियो पुराना नुस्खा! - Nari

दादी या नानी के मुंह से आपने अक्सर सुना होगा कि तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए। आयुर्वेद में भी तांबे के बर्तन में पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद बताएगा लेकिन आज हम आपको इसके ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। भले ही आज तांबे के बर्तन का इस्तेमाल कम किया जाता है लेकिन पुराने समय में चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए इसी का इस्तेमाल किया जाता था। चलिए जानते हैं किस तरह इसका पानी आपके चेहरे की हर प्रॉब्लम को दूर करता है।

 

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे
1. त्‍वचा को बनाए स्वस्थ व बेदाग

त्‍वचा को सुंदर और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोज तांबे के बर्तन में पानी पीएं। तांबा नई कोशिकाओं के उत्‍पादन में मदद करता है। ऐसे में रोजाना इसका पानी पीने से त्वचा साफ होने लगेगी और आपको चमकदार स्किन मिलेगी।

PunjabKesari

2. उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करें धीमा
अगर आप स्किन पर फाइन लाइन, झुर्रियां या झाइयों को लेकर परेशान है तो तांबे के बर्तन में पानी जरूर पीएं। इससे एंटी-एजिंग की कोई समस्या नहीं होती और चेहरे पर निखार भी आता है।

 

3. कील-मुंहासों से निजात
कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए तांबे के बर्तन में पानी और तुलसी डालकर रख दें। फिर इसे सुबह खाली पेट पीएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

4. ग्लोइंग स्किन
तांबे के बर्तन में पानी रख कर सुबह खाली पेट पीएं। इसे नियमित पीने से स्किन की परेशानियों से भी राहत मिलेगी और त्वचा पर ग्लो भी आएगा।

 

5. स्किन को करता है डिटॉक्सिफाई
आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आपके शरीर के विषैले पदार्थ निकल जाते हैं। मगर शरीर के साथ-साथ यह त्वचा को भी डिटॉक्सिफाई करता है। कम-से-कम पानी को तांबे के बर्तन में 8 घंटे के लिए रखें और सुबह खाली पेट पीएं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad