Twitter
You are hereNari

क्या है क्रायोथेरेपी? इससे किस तरह ले सकते हैं ब्यूटी Benefits

क्या है क्रायोथेरेपी? इससे किस तरह ले सकते हैं ब्यूटी Benefits
Views:- Wednesday, August 8, 2018-5:33 PM

मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इस वजह से शरीर थका हुआ रहता है। लंबे समय तक मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं की अनदेखी करने से सेहत संबंधी परेशानियां ज्यादा बढ़ने लगती हैं। अगर आप भी मांसपेशियों का अकड़ने से हर समय चिंता में रहते हैं तो अपने डॉक्टर से क्रायोथेरेपी के बारे में बात करें। यह ट्रीटमेंट खासकर मांसपेशियों के ऊत्तकों के कमजोर होने पर किया जाता है। क्रायोथेरेपी का इस्तेमाल ज्यादातर हॉलीवुड हसीनाएं करवाती हैं ताकि सेहत के साथ-साथ ब्यूटी संबंधी परेशानियां भी दूर रहें। इससे त्वचा बेदाग और जवां बनी रहती है। 

क्या है क्रायोथेरेपी
क्रायोथेरेपी एक तरह की आइस पैक थेरेपी है। इस प्रक्रिया में इंसान को बहुत कम तापमान में रखा जाता है। इसे क्रायो सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है। इस थेरेपी द्वारा मांसपेशियों की नसों में होने वाले दर्द और ऐंठन का इलाज किया जाता है। इससे शरीर में बढ़ने वाली कोशिकाओं को इलाज भी किया जाता है। इसके अलावा मस्से, तिल,सनबर्न स्किन से संबंधित बहुत सी समस्याएं भी इससे दूर हो जाती हैं। 

किस तरीके से होती है क्रायोथेरेपी 
क्रायोथेरेपी एक प्रकार का कमरा होता है। जिसमें  -100 डिग्री तक ठंडक होती है। इस ठंड़क में बिना कपड़ों के इंसान को रखा जाता है। कई बार को इसमें ठंड़ी हवा के जरिए 
तरल नाइट्रोजन का भी इस्तेमाल किया जाता है। 

इस तरह असर करती है क्रायोथेरेपी 
क्रायोथेरेपी में जब ठंड़ी हवा शरीर पर पड़ती है तो ब्लड स्किन के सर्फेस तक पहुंच जाता है। यह शरीर की नाकारात्मक चीजों को साफ करता है। इस थेेेरेपी का स्किन पर भी बहुत अच्छा असर पड़ता है। जिससे बहुत सारी स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं। 

क्रायोथेरेपी के फायदे
इस थैरेपी से सनबर्न,तिल,मस्से,मुंहासे और चोट के निशान, झुर्रियां आदि का इलाज किया जाता है। इससे मांसपेशियां और सिर दर्द जैसी परेशानियां भी ठीक हो जाती है। 

बरतें ये सावधानियां
इस ट्रीटमेंट के जरिए सभी लोगों का इलाज हो सकता है लेकिन बीमारियों से होने वाले घावों के लिए यह उपयोगी नहीं है। आप भी क्रायोथेरेपी करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए कोई तजुर्बेकार डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह जरूर लें।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: