23 AUGFRIDAY2019 2:12:27 PM
Nari

जिद्दी Pimples और दाग-धब्बों की छुट्टी करेगा करेला, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 05 Mar, 2019 07:26 PM
जिद्दी Pimples और दाग-धब्बों की छुट्टी करेगा करेला, यूं करें इस्तेमाल

करेला खाने में भले ही कड़वा हो लेकिन सेहत के लिए यह किसी औषधि से कम नहीं है। सिर्फ सेहत ही नहीं, करेला ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मदद करता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जिससे आप दाग-धब्बे और डल स्किन जैसी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं खूबसूरती निखारने के लिए कैसे करें करेले का इस्तेमाल।

 

पिंपल और दाग-धब्बों पर ऐसे लगाएं करेला

इसका जूस बनाकर उसमें 2 चम्मच संतरे का जूस मिलाएं। इसे कॉटन की मदद से दाग-धब्बे और पिंपल्स वाली जगह पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इसे दोहराएं। आपको महीनेभर में ही इसका बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

सांवलापन

टमाटर, करेले व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर और गर्दन पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा और गर्दन धो लें। रोजाना इसे करने से सांवलापन कम होगा।

 

ग्लोइंग स्किन 

खीरे और करेले के कुछ टुकड़ों को ब्लेंडर में अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखिए। बाद में इसे पानी से धो लीजिए।

 

मुहांसों से छुटकारा

करेले की पत्तियों के इस्तेमाल से आप अपनी पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा पा सकती है। इसके लिए करेले के पत्तों को बारीक पीसकर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को मुंहासों वाली जगह पर लगाएं। थोड़ी देर बाद धो लें हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

त्वचा को करे डिटॉक्स

रोजाना करेले का जूस पीने से त्वचा में मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। इसमें मौजूद एंटॉआक्सीडेंट और इंफ्लामेटरी गुण त्वचा को डिटॉक्सीफाई करते हैं।

 

झुर्रियां रखें दूर 

करेले का जूस पीने या लगाने से झुर्रियों की समस्या भी नहीं होती। इसमें मौजूद सीरम झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में काफी फायदेमंद होता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad