19 APRFRIDAY2024 6:23:12 AM
Nari

चुकंदर से पाएं नेचुरल ब्यूटी, नहीं पड़ेगी Makeup की जरूरत

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Apr, 2019 06:45 PM
चुकंदर से पाएं नेचुरल ब्यूटी, नहीं पड़ेगी Makeup की जरूरत

चुकंदर के फायदे चेहरे के लिए: हर महिला को अपनी खूबसूरती प्यारी हैं जिसे बरकरार रखने के लिए अधिकतर लड़कियों के वैनिटी बॉक्‍स में बहुत सारे कॉस्‍मैटिक प्रॉडक्‍ट्स होेते हैं। मगर यह प्रॉडक्ट्स कैमिकल्स युक्त होते हैं जिनका ज्यादा इस्तेमाल आपकी खूबसूरती छिन भी सकता है। वहीं, जब तक आप इन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करेगी तब तक तो आर्टीफीशियल खूबसूरती मिलती रहेगी लेकिन स्किन पर रिंकल्स, झुर्रियां और झाइयां भी नजर आएगी। अगर आप नैचुरली ब्यूटी चाहती हैं तो होममेड ट्रीटमेंट बेस्ट ऑप्शन में है। आज हम आपको चुकंदर से जुड़े ब्यूटी टिप्स बताते हैं जिससे सिर्फ खून की कमी ही नहीं दूर होती बल्कि खूबसूरती पर भी चार चांद लग जाते हैं।  

गुलाबी गाल और होंठों के लिए बेस्ट चुकंदर 

आप कैमिकल्स वाले लिप ग्लॉस या लिप बाम या फिर किसी अन्य प्रॉडक्ट्स के बजाएं नैचुरल तरीके से अपने होंठों और गालों को गुलाबी लुक दे सकते हैं। जी हां, नैचुरली गुलाबी चिक्स एंड लिप्स पाने के लिए आप चुकंदर को होममेड तरीके से इस्तेमाल करें। चलिए जानते हैं कैसे। 

PunjabKesari, चुकंदर इमेज

चुंकदर इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले चुंकदर को कद्दूकस करके सुखा लें। सुखाने के लिए चुकंदर को धूप में ढांक कर रखें। इसके 2 दिन बाद जब चुकंदर पूरी तरह सूख जाए तो उसका बारीक पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को किसी कांच की बोतल में रख दें। ध्‍यान रहे कि बॉटल अच्‍छी तरह साफ हो। आप अपने होंठों और गाल पर इस की एक बूंद लगाएं और उंगली की मदद से अच्छे से ब्लेंड कर लें। इससे आपके होंठ नैचुरली गुलाबी नजर आएंगे। आप चाहे तो इस मिक्सचर को बनाने के लिए मार्कीट से मिलना वाला  चुकंदर पाउडर खरीद कर ला सकते हैं। 

त्वचा के लिए चुकंदर के लाभ

ग्लोइंग स्किन 

अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो चुकंदर को अच्छी तरह से पीसकर इसमें थोड़ी सी मात्रा में कोई भी क्रीम मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह मास्क सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लीजिए। इससे चेहरा साफ और फ्रेश दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

डार्क सर्कल्स गायब 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के कारण आप बीमार दिखती हैं तो घबराइए ना। 1 चम्मच चुकंदर के रस में बादाम तेल की 4-5 बूंदें मिलाकर आंखों के आसपास लगाएं। फिर उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से 5 मिनट तक आंखों के आसपास मसाज करें। फिर 30 मिनट तक इस मिक्सचर को ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से धो लें। 

फटे होंठों से निजात 

अगर आपके होंठ गर्मियों में भी फटते हैं तो इन्हें सॉफ्ट बनाए रखने के लिए चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे होठों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह मलाई की मदद से इसे साफ कर लें। 

दाग-धब्बे गायब 

त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे हटाने के लिए चुकंदर का मास्क बेस्ट हैं। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में 5 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इसपर थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़के और हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ कर लें। 

एंटी-एजिंग से राहत 

चेहरे पर बढ़ती उम्र की निशानियों को छिपाने के लिए भी चुकंदर काफी मददगार हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट चेहरे पर मौजूद झुर्रियां व आंखों के आसपास पड़ी महीन रेखाओं से निजात दिलाने में मदद करते है। इसके लिए रोजाना चुकंदर का रस अपने चेहरे पर लगाएं। 

बालों के लिए फायदेमंद

चेहरे के साथ साथ बालों के लिए भी चुकंदर बेस्ट हैं। चुकंदर के रस को मेहंदी में मिलाकर लगाने से न केवल बालों में शाइन आती है बल्कि बाल नैचुरली हाइलाइट भी किए जा सकते हैं। जी हां, चुकंदर का रस बालों को हाइलाइट भी करता हैं। इससे बालों को बर्गंडी कलर मिलता हैं। 

Related News