Twitter
You are hereBeauty

डैंड्रफ से लेकर झुर्रियों तक, खुबानी तेल के हैं अनगिनत ब्यूटी बेनिफिट्स

डैंड्रफ से लेकर झुर्रियों तक, खुबानी तेल के हैं अनगिनत ब्यूटी बेनिफिट्स
Views:- Tuesday, September 11, 2018-5:18 PM

यूं तो कोई भी ऑयल स्किन से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद होता है। मगर आज हम आपके लिए खुबानी तेल के फायदे लेकर आए हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन K और E के गुणों से भरपूर खुबानी तेल का इस्तेमाल ड्रैंडफ, झुर्रियां और एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। तो चलिए जानें कि खुबानी तेल आपकी ब्यूटी को बढ़ाने में कैसे फायदेमंद होता है।

 

खुबानी तेल के फायदे
1. स्किन को करे मॉश्चराइज
खुबानी तेल में नेचुरल गुण होते हैं, जोकि स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करते हैं। यह ड्राई स्किन में नमी बनाए रखने, स्किन रैशेज, सोरायसिस, और एक्जिमा जैसी प्रॉब्लम को भी खत्म करते हैं।

PunjabKesari

2. ग्लोइंग स्किन के लिए
अगर आप ग्लोइंग स्किन पानी चाहती है तो रोजाना खुबानी तेल से मालिश करें। 10-15 मसाज करने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा और स्किन सॉफ्ट भी होगी।

 

3. झुर्रियां दूर भगाएं
एंटीऑक्सीडेंट युक्‍त होने के कारण खुबानी तेल लगाने से झुर्रियों की समस्या भी दूर भाग जाती है। यह तेल स्किन में कसावट लाने में मदद करता है, जिससे चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है।

PunjabKesari

4. एक्‍ने करे दूर
एक्‍ने पर खुबानी तेल लगाने से सूजन कम हो जाती है साथ ही यह एक्‍ने के निशान को भी दूर करती है। दरअसल, यह ग्‍लैंड में सीबम के निर्माण को रोकता है, जिससे एक्‍ने दूर होते है।

 

5. डैंड्रफ दूर करें
ड्रैंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खुबानी तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल को स्कैलप पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। आपको कुछ दिन में ही फर्क दिखाई देगा।

 

6. बालों में लाए मजबूती
बालों को मजबूत, शाइनी और लंबे बनाने के लिए भी खुबानी तेल बहुत फायदेमंद है। इसे आप हेयर मास्क की तरह अपने बालों में लगाएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3 बार करें। कुछ महीने में ही आपके बाल लंबे, मजबूत और शाइनी हो जाएंगे।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: