25 APRTHURSDAY2024 9:27:15 AM
Nari

ऑयली और डार्क स्किन से मिलेगा छुटकारा, यूं करें एलोवेरा का इस्तेमाल

  • Updated: 25 Jun, 2018 11:27 AM
ऑयली और डार्क स्किन से मिलेगा छुटकारा, यूं करें एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में किया जाता है। त्वचा से संबंधित बहुत सी परेशानियां इससे दूर हो जाती है। सेहत के साथ-साथ इसकी जैल का इस्तेमाल बालों और स्किन के लिए भी किया जाता है। गर्मियों में सर्दियों के मुकाबले में स्किन प्रॉब्लम ज्यादा होती हैं जैसे- सन बर्न होना, स्किन पर रैशेज पड़ना,ऑयली स्किन, डार्क स्पॉट, डलनेस आदि। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा बहुत कारगर है। आइए जानें इसके अलग-अलग इस्तेमाल और फायदा। 

 

 

1. डार्क स्पॉट
चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बेहतर है। इसके लिए इस जैल में हल्दी,दही और नींबू का इस्तेमाल करें। 

- एलोवेरा जैल
- हल्दी
- दही
- नींबू का रस 

इन सबको मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट लगा रहने के बाद इसे पानी से धो लें। आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 


2. गोरापन और ग्लोइंग स्किन 
नेचुरल ग्लो पाने के लिए कैमिकल युक्त क्रीम के अलावा आप एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

- एलोवेरा जैल
- नारियल का तेल
- शहद 

इस सारी सामग्री को एक बाउल में मिलाकर पैक बनाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 


3. ऑयली स्किन 
गर्मी में चेहरे पर ज्यादा ऑयल दिखने लगता है। जिससे स्किन पर डलनेस साफ दिखाई देती है। इसके लिए एलोवेरा बैस्ट है। 

- एलोवेरा जैल
- नींबू का रस
- दही

इन सबको मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद चेहरा पानी के साथ साफ कर लें। इससे ऑयली स्किन की परेशानी दूर हो जाएगी। 
 

Related News