Twitter
You are hereNari

Beautiful! रात में स्वर्ग से कम नहीं लगता 15 हजार किलो सोने से बना है यह मंदिर

Beautiful! रात में स्वर्ग से कम नहीं लगता 15 हजार किलो सोने से बना है यह मंदिर
Views:- Wednesday, August 8, 2018-12:46 PM

दुनियाभर में एक से बढ़कर एक खूबसूरत मंदिर बने हुए हैं, जिसे देखने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं। देश-विदेश के बहुत से मंदिर अपनी मान्यताओं के साथ खूबसूरती के लिए भी मशहूर हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि सोने का बना हुआ है। भारत में बने इस मंदिर को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। चलिए जानते हैं इस गोल्ड मंदिर के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

आपने मंदिर तो बहुत देखें होंगे लेकिन सोने से बने इस मंदिर का नजारा देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में स्थित यह मंदिर 15 हजार शुद्ध किलो सोने से बना हुआ है। रोजाना लाखों भक्त इस मंदिर में महालक्ष्मी माता की पूजा करने और इसकी भव्यता को देखने के लिए आते हैं।

PunjabKesari

सोने की नगरी के नाम से भी पहचाने जाने वाले इस मंदिर को बनाने के लिए लगभग 300 करोड़ रूपए खर्च किए गए है। 100 एकड़ तक फैले इस मंदिर के चारों तरफ फैली हरियाली हर किसी का मन मोह लेती है। इस मंदिर के बाहर एक खूबत सरोवर भी बनाया गया है, जिसमें दुनिया की मुख्य नदियों का पानी आता है। इसलिए इसे तीर्थम सरोवर भी कहा जाता है।

PunjabKesari

इस मंदिर के आंतरिक और बाह्य सजावट में सोने का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया गया था। विश्व में किसी भी मंदिर के निर्माण में इतना सोना नहीं लगा है। आस-पस हरियाली और बीच में सोने से बना यह मंदिर रात की रोशनी में बहुत खूबसूरत दिखता है। मंदिर को सुबह 4 से 8 बजे तक अभिषेक के लिए और सुबह 8 से रात के 8 बजे तक दर्शन के लिए खोला जाता है।

PunjabKesari

इस मंदिर में मौजूद माता महालक्ष्मी जी की हर एक कलाकृति हाथों से बनाई गई है। इस मंदिर की दीवारों से लेकर दरवाजों तक सभी सोने के बने हैं और मंदिर के द्वार पर खड़ी एक अप्सरा आने वाले लोगों का स्वागत करती है जो ऊपर से लेकर नीचे तक सोने के गहनों से सजी होती है। अगर आप भी तमिलनाडु घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस मंदिर को देखना न भूलें।

PunjabKesari
PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News