19 APRFRIDAY2024 7:53:09 AM
Nari

Beautiful! केरल के इस हिल स्टेशन में 12 साल बाद खिलते हैं ये खास फूल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jul, 2018 05:28 PM
Beautiful! केरल के इस हिल स्टेशन में 12 साल बाद खिलते हैं ये खास फूल

गर्मियों में घूमने के लिए भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें है, जिसमें से मुन्नार भी एक है। गर्मियों में मुन्नार घूमने के लिए पर्यटक देश-विदेश से आते हैं। मुन्नार में चोरों तरफ फैली हरियाली हर किसी की मन मोह लेते हैं लेकिन इस साल केरल का मुन्नार अपने फूलों को लेकर चर्चा में है। यहां 12 साल फिर से नीलकुरिंजी के फूल है, जिसके कारण पूरी वादी नीली नजर आ रही है। केरल टूरिज्म के मुताबिक, इस साल टूरिस्ट खासतौर पर इसे देखने के लिए ही दूर-दूर से आ रहे हैं।

PunjabKesari

दक्षिण भारत के केरल राज्य के मुन्नार में हर 12 साल के बाद ये फूल खिलते हैं। जब यह फूल खिलने वाला होता है तो देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग यहां आते हैं। नीलगिरी के नाम से पहचाने जाने वाले इस फूल को ब्लू माउंटेन भी कहते हैं और इसका इसका वैज्ञानिक नाम स्ट्रोबिलैंथस कुंथियाना है। इससे पहले यह फूल 2006 में खिले थे और उसके बाद यह 2018 में खिले हैं। भारत में इसकी कुल 46 प्रजातियां पाई जाती हैं, जो सबसे अधिक मुन्नार में ही है।

PunjabKesari

केरल के वेस्टर्न घाट्स शोला फॉरेस्ट में नीलगिरी या ब्लू माउंटेन फूल 12 साल बाद खिले हैं। इस फूल की खास बात यह है कि यह 12 साल में एक बार ही खिलता है और फिर सूखने के बाद इसके बीज वहीं गिर जाते हैं और इन्हें फिर से फूल बनने में करीब 12 साल लग जाते हैं।

PunjabKesari

जुलाई की शुरुआत में नीलकुरिंजी फूल खिलने के बाद अगले तीन महीने तक यहां की पहाड़ियां नीली दिखाई देंगी। अपनी गर्मियों की छुट्टियों का मजा लेने और इन खूबसूरतत फूलों को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं।

PunjabKesari

यहां टूरिस्ट की संख्या इतनी बढ़ रही है कि उसे देखते हुए मुन्नार में टूर प्लानर और एडवेंचर क्लब की तरफ से इन पहाड़ियों पर ट्रैकिंग का आयोजन किया जा रहा है। अगर आप भी इन फूलों को देखना चाहते हैं तो जल्दी मुन्नार का ट्रिप प्लान कर लें। इन फूलों के साथ-साथ मुन्नार की दूसरी खूबसूरत जगहों को देखना न भूलें।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News