17 AUGSATURDAY2019 8:27:04 PM
Nari

Kitchen Tips: इन 5 चीजों को दोबारा गर्म करना पड़ सकता है सेहत पर भारी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Jul, 2019 01:04 PM
Kitchen Tips: इन 5 चीजों को दोबारा गर्म करना पड़ सकता है सेहत पर भारी

जब भी हम खाना बनाते है तो अकसर थोड़ा सा खाना बच ही जाता है। उस खाने को हम फ्रिज में रख देते है और सोचते है की इसे बाद में गर्म करके खा लेंगे। कुछ लोग बिजी लाइफस्टाइल के चलते दिन भर का खाना एक बार मे ही पकाकर फ्रिज में रख लेते हैं लेकिन शायद वो नहीं जानते कि खाने को दोबारा गर्म करके खाने से सेहत पर कई तरह का बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

खाना गर्म करना क्यों है नुकसानदायक ?

दरअसल खाने को जितनी बार गर्म करेंगे, खाना उतनी ही अपनी न्‍यूट्रीश्‍नल वैल्‍यू खोता जाएगा। कुछ सब्जियां तो ऐसी हैं जिन्हें दोबारा गर्म करके खाया न खाया एक बराबर है। आज हम आप को कुछ ऐसी ही फ़ूड आइटम्‍स के बारे में बताएंगे जिन्‍हें आपको दोबारा गर्म करके बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

पालक 

यूं तो पालक का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है। पालक में मौजूद आयरन शरीर में न केवल खून की कमी पूरी करता है बल्कि बॉडी को और भी कई तरह की बीमारियों से बचाता है लेकिन जब हम बची हुई पालक को गर्म करते हैं तो इसमें नाइट्रेट की मात्रा बढ़ जाती है। नाइट्रेट एक खतरनाक रसायन होता है जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। इस वजह से पालक को हमेशा ताजा ही खाया जाए तो बेहतर रहेगा। 

PunjabKesari

अंडे 

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा होती है। दोबारा गर्म करने के साथ-साथ अंडों को अधिक देर तक ज्‍यादा हीट पर उबालने पर भी इसके पोष्क तत्व बिल्कुल खत्म हो जाते हैं। ऐसे में अंडों को नार्मल हीट पर ही पकाएं। 

आलू 

अगर आप आलू उबालकर फ्रिज में रख देते हैं और इन्हें कुछ दिनों बाद गर्म करके खाते हैं तो आपको पेट में गैस और दर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही उबले पड़े आलू के परांठे भी बहुत बेकार बनते हैं इसलिए आलू उतने ही उबालें जितनी आपको जरुरत है। 

PunjabKesari

मशरुम 

आपको पता ही होगा कि मशरुम पकाते वक्त काफी पानी छोड़ती है। असल में वह पानी नहीं अपने सारे पोष्क तत्व सब्जी या ग्रवी में डाल चुकी होती है। ऐसे में आप जितनी जल्द मशरुम की सब्जी का सेवन कर लेंगे आपके लिए उतना ही फायदेमंद रहेगा। 

Related News

From The Web

ad