20 APRSATURDAY2024 6:25:10 AM
Nari

Be Alert! कम नींद लेने से पुरूषों में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Aug, 2018 05:09 PM
Be Alert! कम नींद लेने से पुरूषों में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा

हार्ट अटैक होने के कारण : अगर आप रात में कम नींद लेते हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। 5 घंटे ये कम समय के लिए सोने वाले अधेड़ उम्र के पुरूषों में दिल का दौरा पड़ने या आघात होने का खतरा दोगुना हो जाता है। पहले के अध्ययन में इस बात के स्पष्ट सबूत नहीं थे कि क्या कम नींद लेने का संबंध भविष्य में दिल की बीमारी होने से जुड़ा है। इस बार 50 वर्ष की आयु वाले पुरुषों पर इस खतरे का अध्ययन किया गया है।

PunjabKesari

स्वीडन में यूनिवर्सिटी ऑप गोथेनबर्ग के मोआ ने कहा, 'बेहद व्यस्त रहने वाले लोगों के लिए सोना समय बर्बाद करने जैसा हो सकता है लेकिन हमारे अध्ययन के अनुसार कम नींद लेने से भविष्य में दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है।'

PunjabKesari

वर्ष 1993 में इस अध्ययन में भाग लेने के लिए 1943 में जन्मे और गोथेनबर्ग में रह रहे पुरुषों की 50 प्रतिशत आबादी में से इन लोगों को रैंडम तौर पर चुना गया था। अध्ययन में पाया गया कि रात में 5 घंटे या उससे कम समय तक सोने वाले पुरुषों में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा कम शारीरिक गतिविधि और खराब नींद की समस्या आम पाई गई। मोआ ने कहा कि यह अध्ययन बताता है कि पुरूषों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए सह मात्रा और गहरी नींद बेहद जरूरी है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News