23 OCTWEDNESDAY2019 6:59:09 AM
Nari

नसों में सूजन और मोच का पक्का नुस्खा, मिनटों में मिलेगा आराम

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 05 Oct, 2019 01:20 PM
नसों में सूजन और मोच का पक्का नुस्खा, मिनटों में मिलेगा आराम

भरतीय मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाला तेजपत्ता खाने में स्वाद व रंगत बढ़ता है। मगर इसमें मौजूद औषधीए गुणों के कारण इसका सेवन सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। वहीं इससे बनने वाले काढ़े का इस्तेमाल का इस्तेमाल आपको मोच व सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी इंफ्लामेट्री और पेन रिलीविंगग गुण आपको हर तरह के दर्द से राहत दिलाते हैं।

 

यूं बनाएं काढ़ा 

तेजपत्ता में कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन की काफी मात्रा पाई जाती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर, ब्लड क्लॉटिंग व दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। 

साम्रगी:

अजवायन - 10 ग्राम
सौंफ - 10 ग्राम
तेजपत्ता - 10 ग्राम

काढ़ा बनाने का तरीका:

सबसे पहले इन 3 चीजों को पीस लें। फिर इन्हें एक लीटर पानी में अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी 100 से 150 ग्राम रह जाए तो इसे आंच से उतार कर ठंडा करें। फिर दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें।

PunjabKesari,Nari,Back Pain, Swelling, कमर दर्द, Bay leaf

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि यह काढ़ा पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

कमर दर्द

एक घंटे के अंदर ही यह काढ़ा तेज कमर दर्द को कम कर राहत दिलाएगा। दर्द अधिक होने पर आप तेज पत्ते के तेल की भी मालिश कर सकते हैं।

मोच 

मोच के कारण हो रही दर्द व सूजन को कम करने मेें यह काढ़ा काफी फायदेमंद होता है। साथ ही तेजपत्ते, लौंग व पानी को पीसकर लेप बनाकर लगाने से भी मोच से राहत मिलती है। इसे मोच वाली जगह पर लगाने से बहुत ही जल्द आराम मिलेगा।

PunjabKesari,Nari,Back Pain, Swelling, कमर दर्द, Bay leaf

नसों में सूजन 

नसों में सूजन होने पर न केवल तेज दर्द होता है इससे रुटिन का काम भी काफी प्रभावित होता है। कई बार यह नसों में खिंचाव, चोट या नसों पर दबाव के कारण भी हो सकती है। ऐसे मेें काढ़े का सेवन करने से नसों की सूजन में काफी राहत मिलती है। साथ ही दालचीनी, लौंग और तेजपत्तों को पीस दर्द वाली जगह पर लगाने से भी आराम मिलता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News