14 OCTMONDAY2019 11:45:18 AM
Nari

No Side Effect: वजन घटाने के लिए यूं बनाएं जौ का पानी, मिलेंगे और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Sep, 2019 09:18 AM
No Side Effect: वजन घटाने के लिए यूं बनाएं जौ का पानी, मिलेंगे और भी फायदे

आप अपने बढ़ते हुए माेटापे काे कंट्राेल करने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अभी भी सफलता आपसे काेसाें दूर है, ताे आपकाे कुछ अलग करने की जरूरत है। कई बार ऐसा हाेता है कि केवल भाेजन या एक्सरसाइज वजन घटाने में कामयाब नहीं हाे पाते। ऐसे समय में आपकाे भाेजन और एक्सरसाइस के सही काॅम्बीनेशन की जरूरत हाेती है। ऐसी कई छोटी-छाेटी चीजें हैं जो आपके वजन घटाने ( Weight Loss ) की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं। आप अगर इसकी तलाश में हैं ताे जाै का पानी ( Barley Water ) आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कि जाै कैसे वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है :-

 

वेट लूज में क्यों फायदेमंद है जौ का पानी?

फाइबर से भरपूर, जौ को पूरे अनाज जैसे ओट्स और व्होल ग्रेन की श्रेणी में गिना जाता है। कैलाेरी की अधिकता हाेने पर भी, कम फैट हाेने के कारण जाै वजन कम करने में मददगार हाेता है।

 

जौ में मौजूद पाेषक तत्व

आधा कप जौ में 96 कैलोरी, 1 ग्राम वसा, 1 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम डाइटरी फाइबर, 2 मिलीग्राम सोडियम और 1 मिलीग्राम मैगनीज होता है।

PunjabKesari

वजन घटाने के लिए जाै का पानी

जौ का पानी कैलोरी में उच्च हाेता है, लेकिन इसमें फैट की मात्रा में बहुत कम हाेती है। जौ के पानी में फाइबर की मात्रा पाचन तंत्र काे मजबूत कर कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाती है। पेट साफ रखने की वजह से यह वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका सेवन शरीर में जमा फैट का बाहर निकाल देता है। कैलाेरी की अधिकता की वजह से यह लम्बे समय तक आपकाे भूख का अहसास नहीं हाेने देता है।

ऐसे तैयार करें

सामग्री:
जौ मोती -1 कप
पानी -1.5 लीटर
नींबू का रस -2 टेबलस्पून
शहद -1 टेबलस्पून
दालचीनी स्टिक -1

बनाने का तरीका:

एक पैन में आधा कप जौ डालें। अब इसमें 1.5 लीटर पानी और दालचीनी स्टिक डालें और फिर इसे कम से कम 30 मिनट तक उबलने दें। गैस से उतार ठंडा करें। छान कर, स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं और पी लें। जल्द फायदे के लिए दिन में कम से कम दो बार जौ का पानी पिएं।

PunjabKesari

जौ के पानी के अन्य फायदे
कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

प्रतिदिन जौ का पानी पीने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। जौ के पानी के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकाल देता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

जौ का पानी आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित कर सकता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह पेय काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

जौ का पानी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्वस्थ कोशिका वृद्धि को सक्षम बनाता है। यह फोलेट, लोहा, तांबा और मैंगनीज से भरपूर हाेता है।

कब्ज से राहत

जौ के पानी में बीटा अौर ग्लूकेन पाया जाता हैं, जिसे पीने से आंतें साफ रहती है अौर कब्ज की दिक्कत दूर होती है। साथ ही यह हमारे शरीर में से जहरीले पदार्थों को मल द्वारा बाहर निकालता है। 

गठिया दर्द से राहत

अगर किसी को गठिया की दिक्कत और जोड़ों में दर्द रहता है तो रोज इस पानी का सेवन करें। 

किडनी स्टोन से छुटकारा

अगर किसी की किडनी में पथरी है तो उसे रोज एक गिलास जौ के पानी का सेवन करने से पथरी शरीर से बाहर निकल जाती है। 

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान महिला के पैरों में सूजन हो जाती है, एेसे में सूजन को कम करने के लिए महिला को जौ का पानी पीने के लिए दें।

यूरिन इंफेक्शन

अगर आपको यूरीन से जुड़ी कोई समस्या है तो जौ का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News