17 OCTTHURSDAY2019 11:28:29 PM
Nari

स्कूबा डाइविंग के शौकीन जरूर करें बाली की सैर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Feb, 2019 05:15 PM
स्कूबा डाइविंग के शौकीन जरूर करें बाली की सैर

एडवेंचर्स लवर्स के लिए स्कूबा डाइविंग रोमांच का बेहतरीन तरीका है। वैसे तो देशभर में स्कूबा डाइविंग के लिए एक से बढ़कर एक रोमांचक जगह हैं लेकिन आज हम आपको इंडोनेशियां के खूबसूरत शहर बाली के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी मरीन लाइफ को करीब से देखना चाहते हैं तो आपको बाली जरूर जाना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं बाली में आप स्कूबा डाइविंग का कहां-कहां मजा ले सकते हैं।

 

तुलमबेन बीच (Tulamben Beach)

तुलमबेन बीच बाली में स्कूबा डाइविंग के लिए सबसे फेमस है। यहां साल भर विजबिलिटी काफी अच्छी रहती है। आप यहां डॉल्फिन, ऑक्टोपस, सनफिश और अन्य समुद्री जीवों को आसानी से देख सकते हैं। जापानी सब्मरीन टॉरपिडो (USAT Liberty Shipwreck) इस बीच का सबसे खास अट्रैक्शन में से एक हैं। दूसरे विश्व युद्ध के यह सब्मरीन डूब गया था, जो आज भी समुद्र में 30 मीटर गहराई में है।

PunjabKesari

PunjabKesari

कैंडसा बीच (Candidasa Beach)

पूर्वी बाली में स्थित इस बीच में स्कूबा डाइविंग के लिए बहुत सारे स्पॉट्स हैं। इसकी खास बात यह है कि इस बीच का पानी हमेशा ठंडा रहता है। ऐसे में कैंडीडासा बीच पर दो जगहें स्कूबा डाइविंग के लिए सबसे ज्यादा मशहूर हैं- अमुक खाड़ी (Amuk Bay) और कैन्यन (Canyon)।

PunjabKesari

PunjabKesari

मेन्जंगन द्वीप (Menjangan Island)

बाली के इस द्वीप पर स्कूबा डाइविंग करने के लिे आपको परमिट लेना पड़ेगा। 4 हजार हेक्टेयर में फैला यह आइलैंड बाली नैशनल पार्क का हिस्सा है। यहां आप मरीन लाइफ और रीफ्स को आसानी से देख सकते हैं। बाली में एडवेंचर का मजा लेने के लिए यह भी बेस्ट ऑप्शन है।

PunjabKesari

PunjabKesari

पेमूटरन बे (Pemuteran Bay)

यहां दुनिया का सबसे बड़ा आर्टिफिशल रीफ प्रॉजेक्ट स्थित है। 2 हेक्टेयर तक फैले इस बीच में डाइविंग का अलग ही मजा है। यहां मौजूद आर्टिफिशल रीफ गार्डन इस बीच की सबसे बड़ी खासियत है। पानी के अंदर मौजूद इस गार्डन में देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं, जिन्हें देख आपका दिल खुश हो जाएगा। समुद्र की सतह से 36 मीटर नीचे आप अन्य समुद्री जीव जैसे कि केंकड़ा और फ्रॉग फिश देख सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News