19 NOVTUESDAY2019 10:33:49 AM
Nari

पुरूष ही नहीं, महिलाओं में भी बढ़ रहा है गंजापन, जानिए कैसे रखें बचाव?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Nov, 2019 01:08 PM
पुरूष ही नहीं, महिलाओं में भी बढ़ रहा है गंजापन, जानिए कैसे रखें बचाव?

आपने अब तक देखा होगा कि पुरूषों में ही गंजेपन की समस्या होती है लेकिन आजकल महिलाओं में भी इसकी संभावना बढ़ रही है। बढ़ती उम्र, तनाव, प्रदूषण और बीमारियों के कारण कुछ महिलाओं के बाल इस कदर झड़ते हैं कि उनमें गंजेपन की नौबत आ जाती है। हालांकि डेली रूटीन में कुछ बालों का ध्यान रखकर इस समस्या को कम किया जा सकता है।

बाल झड़ने की बड़ी वजह तनाव

प्रदूषण, पोषक तत्वों की कमी और सही देखभाल ना करने के अलावा महिलाओं में बाल झड़ने की दूसरी सबसे बड़ी वजह तनाव है। महिलाएं अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान हो जाती है, जो बाल झड़ने का कारण बनता है।

PunjabKesari

क्या करें?

सबसे पहले तो हर छोटी-छोटी बात को लेकर परेशान न हो। इसके अलावा अरंडी, नारियल, कलौंजी और कैस्टर ऑयल को मिक्स करके बालों की मसाज करें। साथ ही रोजाना मेडिटेशन और योग भी करें।

कैंसर भी है बाल झड़ने के कारण

महिलाओं में गंजेपन का दूसरा बड़ा कारण कैंसर। शोध के अनुसार, भारत की अधिकतर महिलाएं ब्रैस्ट, सर्वाइकल, टिश्यू या गर्भाश्य कैंसर से जूझ रही हैं। इनके ट्रीटमेंट के लिए कीमोथेरेपी दी जाती है, जिससे बॉडी में मौजूद सारे सेल्स निकल जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि ट्रीटमेंट के बाद धीरे-धीरे बाल वापिस आ जाते हैं।

PunjabKesari

हार्मोन्स भी कर रहे हैं गंजा 

महिलाओं के बालों के झड़ने और गंजेपन का एक सबसे अहम कारण हार्मोनल लेवल असंतुलित होना है, जो मानसिक तनाव, ओबेसिटी और जंक फूड के अधिक सेवन से होती है। जिन महिलाओं में पीसीओडी की समस्या है, उन्हें भी यह समस्या ज्यादा होती है।

क्या करें?

उपचार के तौर पर अच्छी और पर्याप्त नींद लें। किसी भी प्रकार के गैजेट्स से दूर रहे, खासकर मोबाइल से। हेयर कलर, स्ट्रेटनिंग और किसी भी तरह के केमिकल हेयर ट्रीटमेंट करने से बचें।

जरूरी है प्रोटीन डाइट

आप जो भी खाती हैं उसका असर सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि बालों व त्वचा पर भी दिखता है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी डाइट विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर हो। साथ ही डाइट में हरी सब्जियां, दूध, अंडा, अंकुरित चने, मूंग की दाल, मछली, दालें, स्प्राउट्स, डेयरी प्रॉडक्ट्स, एक मुट्ठी ड्राई नट्स लें।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

. आलू, प्याज, अदरक का रस और शहद को मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद हर्बल शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं। हफ्ते में कम से कम 3 बार ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगी।

. ऑलिव और कैस्टर ऑयल को मिक्स करें। अब रात को सोने से पहले इससे बालों की मसाज करें। फिर सुबह उठकर धो लें। इससे ना सिर्फ बाल झड़ने की समस्या दूर होगी बल्कि यह डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएगा।

. शहद में पिसा हुआ कपूर और जैतून का तेल मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार यह पैक लगाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News