22 SEPSUNDAY2019 6:02:45 PM
Nari

कमर में दर्द की वजह कहीं किडनी इंफेक्शन तो नहीं?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Sep, 2019 02:42 PM
कमर में दर्द की वजह कहीं किडनी इंफेक्शन तो नहीं?

शरीर में मौजूद बैक्टीरिया की वजह से किडनी इंफेक्शन की समस्या होती है। भरपूर पानी न पीना और देर तक यूरीन को रोके रखने से यह बैक्टीरिया किडनी पर बुरा असर डालता है। किडनी इंफेक्शन किसी को भी हो सकती है मगर पुरुषों और बच्चों की अपेक्षा यह प्रॉब्लम महिलाओं को ज्यादा होती हैं। किडनी न केवल हमारे शरीर की सफाई करती है बल्कि शरीर में मौजूद मिनरल्स को बैलेंस रखने का काम करती है। आज के प्रदूषित और मिलावटी खाने की वजह से बहुत से लोग किडनी डैमेज के शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में जरुरी है खुद का ध्यान रखना और किडनी इंफेक्शन का समय पर इलाज करवाना।

PunjabKesari,nari

किडनी एक दम से डैमेज नहीं होती बल्कि धीरे-धीरे आपके शरीर में आने वाले बदलाव इसके खराब होने के लक्षण बनते हैं। ऐसे में जुरुरी है इन संकेतों को समय रहते पहचान पाना ताकि किसी बड़ी मुसीबत में खुद को पड़ने से बचाया जा सके। तो चलिे जानते हैं किडनी में इंफेक्शन से जुड़े कुछ संकेतो के बारे में विस्तार से...

बार-बार यूरीन आना

एक नार्मल इंसान दिन में 4 से 5 बार यूरीन जाता है। मगर किडनी में इंफेक्शन होने की वजह से 7 से 8 बार यूरीन जाने की नौबत आती है। असल में बैक्टीरिया की वजह से यूरीन ब्लैडर का साइज सिकुड़ जाता है। जिस वजह से बार-बार यूरीन आने की समस्या होती रहती है।

PunjabKesari,nari

कमर में दर्द 

ब्लैडर में इंफेक्शन होने की वजह से किडनी में सूजन हो जाती है। जैसा कि आप जानते हैं कि किडनी हमारी बॉडी में कमर के पास होती है, इस वजह से इंफेक्शन का असर कमर पर भी पड़ता है। इंफेक्शन की वजह से कमर में होने वाला दर्द एक दम से उठता है। यह दर्द लगातार नहीं रहता।

PunjabKesari,nari

इन सबके अलावा किडनी इंफेक्शन के और भी कई लक्षण हैं। जैसे कि...

-यूरीन करते वक्त जलन महसूस होना
-इंफेक्शन ज्यादा होने पर यूरीन में ब्लड
-थोड़ी सी थकावट होने पर बुखार चड़ जाना
-चक्कर आना
-लो ब्लड प्रेशर
-पैरों में सूजन
-सांस फूलना आदि किडनी इंफेक्शन के खास लक्षण हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News