26 AUGMONDAY2019 3:54:18 AM
Nari

बर्थ-डे स्पैशल पर जानिए निमरत कौर के 5 फिटनेस सीक्रेट्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2019 10:22 AM
बर्थ-डे स्पैशल पर जानिए निमरत कौर के 5 फिटनेस सीक्रेट्स

फिल्म 'एयरलिफ्ट' से अपनी पहचान बनाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस निमरत कौर आज अपना 37वां बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रहीं है। निमरत कौर पूरी तरह फिट और शेप्ड बॉडी रखने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। निमरत अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने वर्कआउट सेशन की वीडियो शेयर करती रहती हैं, जिससे पता चलता है कि वह अपनी फिटनेस को लेकर कितनी सजग हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे खुद को फिट एंड फाइन रखती हैं निमरत।

 

फिटनेस रूटीन में शामिल है योगा

दिमाग को शांत रखने और फिट रहने के लिए निमरत योगा का सहारा लेती हैं। इतना ही नहीं, फिट रहने के लिए वह अलग-अलग योगासन ट्राई करती रहती हैं।

PunjabKesari

वृक्षासन

फिट और तनावमुक्त रहने के लिए निमरत का पंसदीदा योग वृक्षासन है। इसके करने के लिए दोनों पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं। फिर हाथों को सिर के ऊपर उठाते हुए सीधा कर हथेलियों को मिलाएं और दाहिने पैर को मोड़ते हुए उसके तलवे को बाईं जांघ पर टिका दें। अब बाएं पैर पर संतुलन बनाते हुए हथेलियां, सिर और कंधे एक ही तरफ हो। जब तक संभव हो ऐसे रहें। कुछ देर बाद दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें।

शीर्षासन

वृक्षासन के साथ शीर्षासन भी निमरत की फिटनेस रूटीन का हिस्सा है। इसके अभ्यास से शरीर में रक्त संचार और पाचन बेहतर होता है। शीर्षासन करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की पोजीशन में बैठ जाएं। अब आगे की ओर झुककर दोनों कोहनियों को जमीन पर टिकाएं और फिर हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से मिला लें। इसके बाद सिर दोनों हथेलियों के बीच में रखकर धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर का भार सिर पर टिकाएं और ऊपर की ओर उठाएं। सिर के बल होकर अपना पूरा शरीर सीधा रखें। आप यह आसन दीवार के साथ लगकर भी कर सकते हैं।

एक्सरसाइज भी है फिटनेस का हिस्सा

निमरत योग के अलावा फिट रहने के लिए एक्सरसाइज भी करती हैं। वह फिट रहने के लिए पिलेट्स एक्सरसाइज करती हैं। इसके अलावा उनकी फिटनेस रूटीन में कॉम्बैट ट्रेनिंग भी शामिल होती है।

नम्रता पुरोहित से लेती हैं ट्रेनिंग

वह बॉलीवुड एक्ट्रेस की पसंदीदा फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित से फिटनेस ट्रेनिंग लेती हैं। इनकी फिटनेस रूटीन में अलग-अलग वर्कआउट शामिल होते हैं। उनके फिटनेस सीक्रेट यही खत्म नहीं होते। वह टायर क्रोसफिट ट्रेनिंग (Tyre Crossfit Training), डेडलिफ्ट (Deadlifts) वगैरह को भी पूरी तवज्जोह देती हैं।

हेल्दी डाइट

वह कहती हैं कि वजन घटाने के लिए वर्कआउट के साथ सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। बिना सही डाइट और न्यूट्रिशन के आप वजन नहीं घटा सकते। निमरत का कहना है कि फिट रहने और वजन घटाने के लिए हर व्यक्ति को अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से डाइट लेनी चाहिए। फिट रहने के लिए वह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, न्यूट्रिशन और फैट फ्री चीजों से भरपूर डाइट लेती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad