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बर्थडे स्पेशल पर जानेे आलिया के फैट से फिट होने के 6 सीक्रेट्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2019 01:53 PM
बर्थडे स्पेशल पर जानेे आलिया के फैट से फिट होने के 6 सीक्रेट्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट आज अपनी 26वां बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रहीं है। आलिया यंग लड़कियों की इंस्परेशन बन चुकीं हैं। एक समय था, जब उनका वजन 60 प्लस था लेकिन यह उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है कि आज वह बॉलीवुड की सबसे फिट एंड स्किम हीरोइनों में से एक हैं। चलिए उनके बर्थ-डे के मौके पर हम आपको बताते हैं आलिया के कुछ फिटनेस सीक्रेट्स, जिससे आप भी उनकी तरह स्लिम दिख सकती हैं।

 

कभी 67kg था आलिया का वजन

बता दें कि इंडस्ट्री में आने से पहले आलिया का वजन 67Kg था लेकिन अपनी डेब्यू फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' के लिए करीब उन्होंने 16Kg वजन कम कर लिया। हैरान करने वाली बात तो यह है कि उन्होंने महज 3 हफ्ते में ही वजन घटा लिया था। उनका कहना है, 'मैं सिर्फ स्वस्थ रहने में विश्वास रखती हूं। मैं यह नहीं सोचती कि मेरे हाथ कितने मोटे हैं या मुझे एब्स बनाने हैं। फिट रहने के लिए अब आलिया रेग्यूलर जिम में एक्सरसाइज और योगा करती हैं।

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आलिया की फिटनेस रूटीन
हफ्ते में 3 बार करती हैं कार्डियो

फिट रहने के लिए वह हफ्ते में 3 बार करीब 45 मिनट का कार्डियो करती हैं। इसके साथ उनकी फिटनेस रूटीन में वेट ट्रेनिंग, रनिंग व एल्टिट्यूड ट्रेनिंग भी शामिल हैं। खुद को फिट रखने के लिए वह अपना जिम सेंशन मिस नहीं करती।

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प्‍लैंक एक्‍सरसाइज

फ्लैट और टोन्‍ड पेट के लिए वह प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करती हैं। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है, जिससे आप स्लिम रहते हैं। साथ ही इससे पैर, हाथ, पेट और हिप्स की मांसपेशियां जकड़ जाती है, जिससे आपकी कैलोरी बर्न होती है इसलिए यह टोटल बॉडी टोनर एक्‍सरसाइज है।

 

पिलेट्स एक्‍सरसाइज

वह नियमित रूप से पिलेट्स एक्‍सरसाइज भी करती हैं। पिलेट्स बेसिकली कार्डियो एक्सरसाइज मानी जाती है। इस फॉर्म में 600 से ज्यादा एक्सरसाइज हैं। यह बॉडी की फ्लेक्सिबिलीटी, स्ट्रेंथ, कसिंस्टेंसी को तो बढ़ाती ही है, साथ ही कार्डिक मसल्स के डेवलपमेंट में भी मददगार होती है। यह वजन घटाने में भी मदद करती है।

कथक डांस से रहती हैं तनावमुक्त

तनावमुक्त रहने के लिए आलिया कथक और बैले डांस (Bale Dance) करती हैं। साथ ही उन्हें किक-बॉक्सिंग और स्विमिंग का भी शौक है।

 

योग भी है फिटनेस सीक्रेट

अपनी फिटनेस के लिए वह योग को भी अहम मानती हैं। अष्टांग योगा उनका सबसे पसंदीदा योगा है, जिसे वह हफ्ते में 2 बार करती हैं। इसके अलावा आलिया मेडिटेशन भी करती हैं, ताकि वह तनावमुक्त रहें।

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आलिया का फिटनेस डाइट प्लान
लो-कार्ब्स डाइट को करती हैं फॉलो

वह अपनी डाइट में लो कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन डाइट फूड्स को तवज्जो देती हैं। साथ ही विटामिन सप्लीमेंट्स भी उनकी डाइट में शामिल होती हैं। आलिया बताती हैं कि वह हफ्ते एक दिन चीट मील (Cheat Meal) भी लेती हैं लेकिन संयम बरतते हुए।

नाश्ता

सुबह नाश्ते में ऑमलेट या एग व्हाइट, सैंडविच, स्टीम्ड पोहा, बिना चीनी वाली एक कप ब्लैक कॉफी या चाय लेती हैं। इसके अलावा वह हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खा लेती हैं।

लंच

लंच से पहले आलिया पपीता, संतरा और सेब में से कोई एक फल और जूस लेती हैं। इसके बाद वह उबली हुई सब्जी, चपाती और मलाई वाला दही खाती हैं।

डिनर

सीजनल सब्जी, रोस्टेड चिकन, मछली, दाल और एक कटोरी चावल आलिया की डिनर डाइट में शामिल है। तली-भूनी चीजें, फास्टफूड और अनहेल्दी चीजों से आलिया परहेज करती हैं। बता दें कि आलिया सोने से करीब 2 घंटे पहले भोजन कर लेती हैं और साथ ही वह डिनर के बाद वॉकिंग भी जरूर करती हैं।

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