17 SEPTUESDAY2019 12:43:51 PM
Nari

आयुर्वेदिक तरीकों से कम करें वजन, नहीं होगा साइड-इफैक्ट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Sep, 2019 01:25 PM
आयुर्वेदिक तरीकों से कम करें वजन, नहीं होगा साइड-इफैक्ट

फैटनेस आज एक ग्लोबल समस्या बनती जा रही है। न केवल पुरुष और महिलाएं, बच्चे भी इस प्रॉबल्म के शिकार होते जा रहे हैं। मोटापे का असर आपकी पर्सनेलिटी पर तो पड़ता ही है साथ ही इसकी वजह से आपको कई और बीमारियां भी अपनी चपेट में ले लेती हैं। मगर आप चाहें तो अपनी डेली लाइफ में कुछ बदलाव और आसान उपाय अपनाकर मोटापे से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

वजन घटाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

सुबह पिएं नींबू पानी

सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से आपका पाचन तंत्र स्ट्रांग बनता है। एक अच्छे दिन की शुरुआत के लिए सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर जरुर पिएं।

PunjabKesari,nari

लौकी से वजन करें कम

लौकी के जूस को वजन कम करने में काफी लाभदायक माना जाता है। लौकी का जूस घर में बनाना बहुत आसान है। एक लौकी लेकर उसे पानी के साथ मिक्सी में ग्राइंड कर लें। ग्राइंड करने के बाद उसमें जरुरत अनुसार पानी मिलाएं। इस जूस को सीधा पीने की जगह इसमें पुदीने और तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर पीने से मोटापा  जल्दी खत्म होता है।

हमेशा ताज़ा पका हुआ खाना खाएं

हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि ताजा घर का बन हुआ खाना खाएं, ऐसा करने से शरीर में पौष्टिक तत्व जल्दी पहुंचते हैं। बाहर का खाना घर के फूड जितना हेल्दी नहीं होता, ऐसे में इसे जितना हो सके इग्नोर करें। आप अपना वजह जल्द घटा पाएंगे।

हर प्रकार की दालें

वजन नियंत्रित करने के लिए ताजा सब्जियां, फल और बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करें। ककड़ी, मूली, चना, मूंग, मटर, पपीता, गाजर और हर प्रकार की दालें खाना मोटापा कम करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

PunjabKesari,nari

मसाले भी हैं फायदेमंद

हींग, अजवायन, काली मिर्च, लौंग, और कड़ीपत्ता जैसे देसी मसाले आपके शरीर में एक्सट्रा फैट को जमा नहीं होने देते। इनके सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। आपका पाचन तंत्र जितना मजबूत होगा आपका खाया हुआ भोजन उतने अच्छे से हजम हो जाएगा। जिससे आपके शरीर में एकस्ट्रा फैट नहीं जमा होगी।

आंवला और एलोवेरा जूस

आंवला के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आपके शरीर में से एक्सट्रा फैट को कम करने में बहुत मदद करते हैं। रोजाना शाम को आंवला और एलोवेरा जूस को गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। आंवाल और एलोवेरा आपकी भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ बॉडी को बहुत सारे विटामिन्स प्रदान करते हैं। जिससे आपका शरीर वीकनेस नहीं फील करता।

PunjabKesari,nari

थोड़े बहुत वर्कआउट और इन आर्युवेदिक नुस्खों की मदद से आप अपना वजन बहुत आसानी से घटा सकते हैं। अगर आपका वजन किसी बीमारी की वजह से ज्यादा है तो ऐसे में अपने डॉक्टर के साथ एक बार जरुर संपर्क कर लें। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News