24 APRWEDNESDAY2024 12:30:53 AM
Nari

लंग कैंसर से बचे रहना हैं तो खाएं ये आयुर्वेदिक हर्ब्स - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Sep, 2018 11:08 AM
लंग कैंसर से बचे रहना हैं तो खाएं ये आयुर्वेदिक हर्ब्स - Nari

लंग कैंसर का इलाज : लंग कैंसर यानि फेफड़ों का कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। जरूरी नहीं यह केवल स्मोकिंग करने वालों को ही होती है अगर आपके पास कोई स्मोकिंग करता है तो उसके धुएं से भी आप इसकी चपेट में आ सकते हैं। हालांकि यह खतरनाक बीमारी अन्य कारणों की वजह से भी हो सकती है। स्‍मोकिंग छोड़ने के अलावा, लाइफस्‍टाइल में बदलाव और कुछ हर्ब्‍स को डाइट में शामिल करके आप लंग कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही हर्ब्स के बारे में, जो आपको लंग कैंसर के खतरे से बचाने में मददगार होते हैं।

 

1. गिलोय
गिलोय सबसे अच्‍छा एंटीबायोटिक और एंटी-ऑक्‍सीडेंट हर्ब है, जो कैंसर की रोकथाम में मदद करता है। रोजाना इसका सेवन इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है, जिससे आपको कैंसर सैल्स से लड़ने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

2. मुलेठी
गले में खराश या खांसी ही नहीं, इसका सेवन लंग कैंसर के खतरे को भी काफी हद तक कम करना है। मुलेठी के प्रयोग करने से न सिर्फ गले बल्कि पेट और लंग कैंसर के लिए भी फायदेमंद होता है। रोजाना थोड़ी-सी मात्रा में मुलेठी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

 

3. कंटकारी या भटकटैया
भटकटैया की जड़ औषधि के रूप में काम आती है। यह पेट के रोगों के साथ लंग कैंसर के लिए उपयोगी होती है। अगर आप इसको अपनी दिनचर्या में शामिल करती हैं तो लंग कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है। आप चाहे तो सुबह साम इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

4. गुणकारी औषधि है तुलसी
तुलसी एक ऐसी औषधि है, जो हर तरह के कैंसर से आपका बचाव करती है। एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के कारण इसका सेवन कैंसर को रोकने में बहुत प्रभावी होता है। रोजाना तुलसी के 5 पत्‍तों का सेवन कैंसर से बचाता और साथ ही इससे इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉग होती है।

 

5. लहसुन
लहसुन में एेसे कई गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाली कैंसर की कोशिकाएं खत्म हो जाती है और इससे फेफड़ें भी स्वस्थ रहते हैं। 

PunjabKesari

6. मुनक्‍का
मुनक्‍का के ताजे और साफ 15 दाने रात में 150 मिलीलिटर पानी में भिगो दें। सुबह बीज निकालकर फेंक दें। गूदे को खूब अच्‍छी तरह चबा-चबाकर खाएं। बचे हुए पानी को पी लें। रोज इसका सेवन लंग कैंसर के खतरे को दूर रखता है।

 

7. एचिनासा (Echinacea)
एचिनासा एक एंटी-माइक्रोबियल हर्ब है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। यह न सिर्फ आपको कैंसर से बचाता है बल्कि इसका सेवन फेफड़ों को भी स्वस्थ रखता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News