Twitter
You are hereNari

गठिया रोगियों के लिए वरदान है यह तेल, यूं करें इस्तेमाल

गठिया रोगियों के लिए वरदान है यह तेल, यूं करें इस्तेमाल
Views:- Tuesday, March 13, 2018-5:22 PM

बदलते मौसम या दिनभर की थकान के कारण आजकल लोगों को सिर और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती हैं। कुछ लोग इस तरह के दर्द को दूर करने के लिए दवाइयां लेते हैं लेकिन इन समस्याओं को आप आर्निका तेल से भी दूर कर सकते हैं। हालांकि आर्निका का इस्तेमाल भोजन में नहीं बल्कि औषधियां बनाने के लिए होता है लेकिन इन समस्याओं का समाधान आप आर्निका तेल से भी कर सकते हैं। आइए जानते है आर्निका तेल के इस्तेमाल से आप किन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।
 

1. गठिया रोग
गठिया के दर्द और जकड़न को दूर करने के लिए आर्निका तेल काफी फायदेमंद है। एक हफ्ते तक लगातार आर्निका तेल में नारियल या जैतून का तेल मिक्स करके दिन में 2 बार मसाज करें। इससे आपको दर्द से राहत मिल जाएगी।

PunjabKesari

2. मांसपेशियों में सूजन
आर्निका तेल में जैतून या नारियल का तेल मिक्स करके मांसपेशियों की मसाज करें। इससे आपकी मांसपेशियों की सूजन दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

3. मसूड़ों और दांतों में दर्द
दांतों और मसूड़ों में दर्द या खून आने की समस्या को दूर करने के लिए भी आप आर्निका का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. चोट या नील के निशान
चोट या नील के निशान को गायब करने के लिए आर्निका तेल की कुछ बूंदों को नारियल तेल में मिक्स करके लगाएं। रोजाना इसे लगाने से कुछ समय में ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

5. त्वचा संबंधी समस्याएं
आर्निका में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे एक्ने, त्वचा में जलन या खुजली, फटे होंठ, एक्जिमा और नाक की सूजन को दूर भी दूर करता है।

PunjabKesari

6. बालों का झड़ना
हफ्ते में 2 बार इस तेल को नारियल तेल में मिक्स करके लगाएं। इससे आपकी झड़ते और सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा इससे सिरदर्द की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News