25 APRTHURSDAY2024 6:57:51 PM
Nari

शरीर में होने वाले हर दर्द से 5 मिनट में छुटकारा दिलाएगा यह आयुर्वेदिक बाम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Aug, 2018 12:11 PM
शरीर में होने वाले हर दर्द से 5 मिनट में छुटकारा दिलाएगा यह आयुर्वेदिक बाम

शरीर में होने वाले दर्द को कैसे करें दूर : भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी समस्या होना आम है, जिसमें से एक हैं शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होना। शरीर में होने वाला दर्द एक आम समस्या है, नाव, काम के बोझ, जुकाम-बुखार, ज्यादा मेहनत या मांसपेशियों में खिंचाव के कारण होने लगता है। अपने दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग बाम या दर्द निवारक दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घरेलू आयुर्वेदिक बाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको किसी भी तरह के दर्द से 5 मिनट में छुटकारा मिल जाएगा। इस होममेड आयुर्वेदिक बाम से आपको किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

 

बाम बनाने के लिए सामग्री
मोम- 3 चम्‍मच
नारियल तेल- 3 चम्‍मच
शिया बटर- 3 चम्‍मच
पिपरमिंट ऑयल- 20 बूंदे
लैवेंडर ऑयल- 15 बूंदे

PunjabKesari

कैसे बनाएंगे बाम
घर पर बाम बनाने के लिए सबसे पहले मोम, नारियल के तेल और शिया बटर को पिघला लें। जब यह पूरी तरह से पिघल जाए तब इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा करने के बाद इसमें 20 बूंदे पिपरमिंट ऑयल और 15 बूंदे लैवेंडर ऑयल कि मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें। जब यह जम जाए तो इसे बाम की तरह इस्तेमाल करें। इसे लगाने के कुछ देर में ही आपको आराम महसूस होने लगेगा।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है ये बाम
घर पर आसानी से तैयार किए जाने वाला यह बाम आपको हर तरह के दर्द से छुटकारा दिलाएगा। बाम में मौजूद नारियल का तेल शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाकर दर्द को दूर करता है। वहीं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एंडिंज गुण भी होते हैं, जोकि दर्द के साथ शरीर की सूजन को भी दूर करते हैं।

PunjabKesari

दर्द के लिए मसाज
अधिक तनाव और दिनभर की भाददौड़ की वजह से भी सिरदर्द, कमर, पीठ या पैरों में दर्द तो इस बाम को गर्म करके 5 मिनट तक हल्का मजास करें। इससे आपका दर्द कुछ समय में ही दूर हो जाएगा। इस बाम से आपको ओस्टियोआर्थराइटिस, अर्थराइटिस, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों और गठिया रोग के दर्द से भी राहत मिलती है। इसके अलावा इस बाम से सिर की मसाज करने पर बाल मजबूत और शाइनी बनते हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News