25 APRTHURSDAY2024 6:31:03 AM
Nari

यूरिक एसिड को कैसे करें कंट्रोल, जानिए कुछ जरूरी परहेज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2019 02:05 PM
यूरिक एसिड को कैसे करें कंट्रोल, जानिए कुछ जरूरी परहेज

यूरिक एसिड की मात्रा : यूरिक एसिड आजकल आम सुनने को मिलता है। अक्सर 30 की उम्र के बाद लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड ब्लड सर्कुलेशन से किडनी तक पहुंचता है और यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है। कई बार सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियों के कारण यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता जिससे बॉडी में इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है। एक स्वस्थ महिला के शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल 2.4-6.0 mg/dl और पुरुषों में 3.4 - 7.0 mg/dl होना जरूरी है। शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाने  पर यूरिक एसिड की परेशानी होती है। यूरिक एसिड के लक्षणों को पहचान कर सही समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है।

यूरिक एसिड क्या है

यह कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बना कम्पाउंड होता है जो शरीर को प्रोटीन से एमिनो अम्लों के रूप में प्राप्त होता है। इसकी मात्रा यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो यूरिक एसिड शरीर में जमा होने लगता है जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है। इससे गठिया रोग होने का डर भी रहता है।

 

किन लोगों को होती है ये समस्या

जब शरीर में इम्युनिटी कमजोर होती है तो शरीर बीमारियों की चपेट में बहुत जल्दी आ जाता है। अपने शरीर के हिसाब से आपको डाइट लेनी चाहिए। अगर आप बैलेंस डाइट लेना बंद कर देती हैं तो यूरिक एसिड ब़ढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है। खाने में प्रोटीन की कमी से भी यूरिक एसिड की परेशानी हो सकती है।

PunjabKesari

यूरिक एसिड के कारण 

आमतौर पर तनाव, शराब का अत्यधिक सेवन, लम्बे समय तक भोजन न करना, कसरत का अभाव, डीहाइड्रेशन तथा कुछ विशेष खाद्य जैसे रैड मीट, सी फूड इत्यादि कुछ दवाओं का सेवन यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है इसलिये इस समस्या में क्या खाना चाहिये और क्या नहीं, इसका विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है।  हम आपको बता रहे हैं कि आप खुद का यूरिक एसिड से बचाव कैसे कर सकती हैं-

 

यूरिक एसिड कम करने का उपाय 

कोल्ड प्रेस्ड जैतून का तेल

खाना पकाने के लिए बटर या वेजिटेबल ऑयल के स्थान पर कोल्ड प्रेस्ड जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। जैतून के तेल के इस्तेमाल से शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड नहीं बनता है और यह दिल के लिये भी बेहद लाभदायक होता है।  

PunjabKesari

विटामिन सी

भरपूर मात्रा में विटामिन सी लें। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए हर दिन कम से कम 500 मिलीग्राम विटामिन सी लें। इसके सेवन से एक से दो महीने के भीतर ही यूरिक एसिड का स्तर काफी कम हो जाता है। 

अजवाइन के बीज का अर्क

गठिया और यूरिक एसिड की समस्या का यह एक जानामाना प्राकृतिक उपचार है। अजवाइन में दर्द को कम करने, एंटीआक्सीडेंट और डाइयुरेटिक गुण पाया जाता है। ये एक एंटीसेप्टिक भी होता है।

PunjabKesari

एंटीआक्सीडेंट युक्त भोजन

लाल शिमला मिर्च, टमाटर, ब्लूबेरी, ब्रोकली और अंगूर आदि एंटीआक्सीडेंट विटामिन का प्रचुर स्रोत होते है। एंटीआक्सीडेंट विटामिन फ्री रेडिकल्स अणुओं को शरीर के अंग और मसल टिशू पर हमला करने से रोकते हैं, जिससे यूरिक एसिड का स्तर कम होने लगता है। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका रक्त का पीएच वैल्यू बढ़ाकर हाई यूरिक एसिड लेवल कम करता है लेकिन सेब का सिरका कच्चा और बिना पानी मिला  ही होना चाहिए। आप इसे किसी भी हेल्थ फूड स्टोर से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

PunjabKesari

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए 

बेकरी के उत्पाद से बचें

सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट की अधिकता वाले खाद्य जैसे, केक, पेस्ट्री, कुकी आदि के ज्यादा सेवन से बचें। अगर शरीर में यूरिक एसिड हाई हो तो  बेकरी प्रोडक्‍ट का सेवन नहीं करना चाहिये। जैसा कि इनमें सेच्‍युरेटेड फैट काफी होता है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर

बढ़ जाता है। 

एल्‍कोहल से दूर रहें

शरीर में एल्‍कोहल जानें पर भी यूरिक एसिड हाई हो जाता है। अगर लगातार एल्‍कोहल का सेवन किया जाए, तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी बढ़ जाती है और कई बार तो गाउट अटैक आ जाता है इसलिये एल्‍कोहल से तो बिल्कुल दूर ही रहें।  

PunjabKesari

डिब्‍बा बंद भोजन

यूरिक एसिड बढ़ने की शिकायत होने पर डिब्‍बा बंद भोजन का सेवन कतई न करें। डिब्‍बा बंद भोजन का सेवन न करने से शरीर में यूरिक एसिड को बूस्‍टअप करने वाले तत्‍व नहीं मिलेगें और वह नियंत्रण में रहेगा।

मछली और मीट

हाई यूरिक एसिड की शिकायत होने पर मछली और मीट आदि के सेवन से भी बचें। खासतौर पर कुछ विशेष प्रकार की मछली जैसे, सारडिनेस और मैकीरिल आदि तो कतई न खाएं। इनके सेवन से यूरिक एसिड बढ़ने की शिकायत हो सकती है। 
PunjabKesari

Related News