Twitter
You are hereNari

स्तनपान के दौरान इन चीजों का न करें सेवन, बच्चे पर होगा बुरा असर

स्तनपान के दौरान इन चीजों का न करें सेवन, बच्चे पर होगा बुरा असर
Views:- Thursday, June 14, 2018-12:37 PM

स्वस्थ रहने के लिए वैसे तो सभी को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए लेकिन स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसकी तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि उस पर ही उसके बच्चे का स्वस्थ निर्भर करता है। कुछ आहार लेने से शिशु को गैस की समस्या, एलर्जी अन्य समस्या होने लगती है जिससे बचने के लिए महिला को अपना डाइट प्लान अच्छा रखना चाहिए। अगर स्तनपान कराने वाली महिला पौष्टिक आहार लेती है तो उसका बच्चा भी हैल्दी रहेगा। आइए जानिए स्तनपान के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

1. कैफीन
कॉफी में कैफीन की बहुत मात्रा होती है इसलिए स्तनपान के दौरान महिला को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका बच्चे की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

2. शराब या अल्कोहल 
स्तनपान के दौरान शराब या अल्कोहल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बच्ते के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इससे बच्चे का दिमाग पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता और इससे आपका बच्चा कभी हर फील्ड में आगे नहीं होगा।  

3. जिन आहारों से एलर्जी हो
अपको उन चीजों को नहीं खाना चाहिए जिसे खाने से बच्चे को एलर्जी होने की संभावना रहती है।  उदाहरण के लिए स्ट्रॉबेरी, मूंगफली, सोया, अंडा, भुट्टा और दूध उत्पाद आदि। इन चीजों से एलर्जी होने पर बच्चे में  दस्त, छाती का जकडन, नाक बहना और त्वचा पर लाल चकत्ते  के लक्षण देखें जा सकते हैं।

4. खट्टे फल
स्तनपान के दौरान खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि नही खाने चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इससे बच्चे का पेट खराब हो सकता है।

5. इन सब्जियों का न करें सेवन
महिला को पत्तागोभी और मटर की सब्जी नहीं खानी चाहिए। इससे बच्चे को  के पेट में दर्द, गैस, और कब्ज़ जैसी समस्या हो सकती है। खास करके कच्चे मटर खाने से बच्चे को कब्ज होती है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP