18 APRTHURSDAY2024 7:57:52 PM
Nari

Hair Care: बाल झड़ने के है ये 10 कारण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2019 11:25 AM
Hair Care: बाल झड़ने के है ये 10 कारण

बालों की समस्या: पर्सनेलिटी निखारने में बालों की अहम भूमिका होती है, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बालों की देखभाल अच्छे से की जाएं। बालों की केयर के लिए आप कई तरह के शैम्पू, ऑइल आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी बालों की समस्या बनी ही रहती है। बहुत से लोगों को लगता है कि गलत शैंपू या हेयर प्रोडक्ट्स के ज्यादा यूज से बाल झड़ने लगते हैं जबकि इनकी असली वजह आपके द्वारा की जाने वाली कुछ कॉमन गलतियां हो सकती है। अगर आप इन गलतियों को बदल लेंगे तो आपकी हेयर-प्रॉब्लम काफी कम हो जाएगी। तो आइए जानते हैं कौन सी है गलतियां जो आप रोजाना की जिंदगी में दोहराती है-

बाल झड़ने के कारण

उलझे बालों को झाड़ना

जब बाल उलझ जाते हैं तो इन्हें हल्के हाथों से सुलझाना चाहिए। ऐसे में बाल थोड़ा वक्त लेकर ठीक हो जाएंगे लेकिन अगर आप इन्हें झाड़ने लगती हैं तो इससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है और बाल ज्यादा टूटते हैं।

बालों पर ज्यादा कंघी करना

बाल और कंघी का नाता पुराना है, दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। मगर इसका मतलब ये नहीं कि जब जी किया कंघी करने लगें। हमें सही समय पर आराम से कंघी करना चाहिए। साथ ही कंघी करने का तरीका जान लेना चाहिए। कंघी करते वक्त आराम-आराम से बालों की लटों को सुलझाना चाहिए। 

नींद पूरी ना लेना

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है या आप ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इससे आपके बाल तेजी से झड़ेंगे। रिसर्च के मुताबिक, नींद पूरी ना होने का सीधा असर बालों पर पड़ता है और वह झड़ने लगते हैं।

PunjabKesari

बालों को रोज़ न धोएं

बालों को हर रोज शैंपू करने की जरूरत नहीं होती। बालों को हर दिन शैम्पू और कंडीशनर से धोने पर बालों की नेचुरल संरचना टूट जाती है।

डैंड्रफ निकालने के लिए रगड़े नहीं

डैंड्रफ की परेशानी को मिटाने के लिए कई बार लोग बालों को रगड़ने लग जाते हैं लेकिन इससे बालों से डैड्रंफ दूर नहीं होता बल्कि इससे बालों में गंदगी ज्यादा फेल जाती है इसलिए डैंड्रफ से छुटकारे के लिए कभी भी रगड़ने की ऑप्शन को ना चूनें।

कंघी में फंसे बालों को खींचे नहीं

ऐसा करने से बालों को गंभीर नुकसान हो सकता है। ज्यादा तेजी से कंघी करने से बाल जड़ से निकल सकते हैं। इसके बदले, अपने हाथों और उंगलियों का प्रयोग करें।

PunjabKesari

ज्यादा स्ट्रेस लेना

आजकल स्ट्रेस और तनाव में रहना तो हर किसी की आदत बन गई है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा स्ट्रेस लेने से बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ज्यादा स्ट्रेस न लें। इसके लिए आप योग और मेडिटेशन कर सकते हैं।

गीले बालों में कंघी करना

अधिकतर लड़कियां बाल धोने के बाद कंघी कर लेती हैं, जोकि बिल्कुल गलत है। गीले बालों में कंघी करने से बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और वह टूट कर गिरने लगते हैं।

गर्म पानी से बाल धोना

बालों को लगातार गर्म पानी से धोने पर वह झड़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्म पानी बालों व स्कैल्प में मौजूद नेचुरल ऑयल को निकाल देता है, जिससे बाल ड्राई हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं।

PunjabKesari

बालों में ऑइलिंग ना करना

आजकल फैशन को देखकर बालों में ऑइलिंग करना तो लोग भूल ही गए है लेकिन बालों में ऑइलिंग इसकी केयर का खास हिस्सा होता है। बालों की जड़ों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हेयर वॉश से कुछ घण्टे पहले बालों की ऑइलिंग जरूर कर लें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News