18 APRTHURSDAY2024 8:02:16 AM
Nari

आपकी ये 5 आदत बना सकती हैं आपको बहरा

  • Updated: 23 Jan, 2017 11:52 AM
आपकी ये 5 आदत बना सकती हैं आपको बहरा

सेहत: कान एक शरीर का महत्तवपूर्ण अंग है। इसके बिना सुनने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना आप कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे आपके कानों को नुकसान पहुंचता है। जैसे-  ईयरबड्स से कान की सफाई, हल्की खुजली होने पर उंगली से खुजलाना, बहुत तेज आवाज में ईयरफोन से गाना सुनना, आदि। आज हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन सी आदतें आपके कान को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

 

1. कैंडल का इस्तेमाल

कान में खुजली हो या फिर कान से मैल निकालनी हो, ज्यादातर लोग कैंडल का इस्तेमाल करते है। इसे ईयर कैललिंग भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल करने से कान अंदर से सूख जाते हैं जिससे कि सुनने की क्षमता कम हो जाती है।

2. ईयरफोन का इस्तेमाल

आजकल तेज आवाज में गाने सभी सुनते हैं लेकिन क्या आपको पता है तेज आवाज में गाना सुनने से आप बहरे भी हो सकते हैं। अगर आपके अंदर भी ये आदत है, तो इस आदत को बदल दें।

3. कान में उंगली डालना

कान में खुजली होने पर कुछ लोग बिना कुछ सोचे-समझे कान में उंगली डाल कर खुजलाने लगते हैं। इससे आपको भले थोड़ी देर के लिए राहत मिलती हो पर ऐसा करना भी आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि हाथों के नाखूनों में बैक्टीरिया होता हैं जिससे कान के अंदर संक्रमण होने का खतरा बना रहता है।

4. कान में दर्द होने पर

अगर कभी कान में दर्द होने लगता है तो कुछ लोग डॉक्टर को दिखाने के बजाए खुद ही घर में इलाज करने लग जाते हैं। ऐसा करना ठीक नहीं है। इससे आपके कानों को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि खुद इलाज करने के बजाए आप डॉक्टर के पास जाएं।

5. कान में अन्य चीजों को डालना

कुछ लोगों की आदत होती हैं कि वह कान में कोई ना कोई चीजें डालते रहते है जैसे- पैन, पैंसिल आदि। आपके ऐसा करने पर भी कान में संक्रमण हो सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप ऐसा न करें।

Related News