23 JULTUESDAY2019 6:57:22 PM
Nari

Parents Alert! आपकी 5 आदतें पड़ रही हैं बच्चों पर भारी, ना करें सेहत से खिलवाड़

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 03 May, 2019 06:40 PM
Parents Alert! आपकी 5 आदतें पड़ रही हैं बच्चों पर भारी, ना करें सेहत से खिलवाड़

बच्चे वहीं सीखते हैं जो वह देखते हैं। मां-बाप की कहीं हुई बातों पर चलने की बजाए वह उनके लाइफस्टाइल को फॉलो करते है। अगर पेरेंट्स में अच्‍छी आदतें होंगी तो बच्चो में भी उनका असर देखने को मिलेगा, अगर यही आदतें बुरी है तो बच्‍चों में भी बुरी आदतें पनपने में देर नहीं लगती है, जिनका प्रभाव बच्‍चों के शारीरिक और मानसिक उन्नति पर भी पडता है। तो आइए आज जानते है मां-बाप की कुछ
ऐसी बुरी आदतेें,जिनका असर बच्‍चों पर बहुत जल्द पड़ता है।
PunjabKesari, Parenting tips

1. बिजी लाइफस्टाइल

बिजी लाइफस्टाइल के चलते देर रात तक जागना, सुबह देर से उठना, एक्‍सरसाइज ना करना काम के प्रेशर में घर वालों को समय ना दे पाते और इसी चक्कर में कुछ डिप्रेशन के भी शिकार हो रहे है, जिसका असर बच्‍चों पर भी पड़ता है। देखा-देखी बच्‍चे भी उसी रूटीन को फॉलो करते हैं, जिससे छोटी उम्र में वह गलत लाइफस्टाइल का शिकार हो जाते हैं नतीजा बीमारियों का बढ़ता खतरा।

2. अस्‍वस्‍थ खानपान 

काम के चलते समय की कमी तो हर घर में आज देखने को मिल रही हैं। बस फटाफट में पैरेंट्स घर पर खाना ना बनाकर बाहर के खाने को त्वज्जो दे रहे हैं। जंकफूड इस समय सबका फेवरेट बना हुआ है लेकिन आपको बता दें यह अस्वस्थ आहार आपका ही नहीं बल्कि बच्चे की स्वस्थ भी बिगाड़ रहा है।  शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो रही है जिसके चलते बच्चे बचपन में ही मोटापे, डायबिटीज जैसे रोगों का
शिकार हो रहे हैं। इसलिए समय रहते सतर्क हो जाएं।
PunjabKesari, Kids health

3. टीवी देखते हुए खाना 

बड़े बुज़ुर्गों का कहना था कि खाना हमेशा एकांत और शांति से बैठकर खाना चाहिए।  कुछ पेरेंट्स टीवी देखते हुए भोजन करते हैं, साथ में उनके बच्‍चे भी होते हैं। ऐसे में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ तो करते ही हैं साथ बच्‍चों के स्‍वास्‍थ का भी मजाक बना रहे होते हैं। टीवी देखते हुए खाना खाने से बच्चोें का ध्यान खाने पर से हटकर टी.वी में ही रहता है, जिससे खाने के पोषक तत्व बच्चोें को मिल नहीें पाते, जिस कारण बच्चों के विकास में बाधा पड़ती है।

PunjabKesari, Parenting tips, nari 

4. स्‍टडी के लिए टाइम न देना 

अपने काम काज से समय निकालकर बच्चों को पढ़ाने के लिए कुछ समय ज़रूर निकालें। आप खुद भी किताबें पढ़ा करें किताबें पढ़ना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि इससे आपका मानसिक विकास तो होगा ही साथ आपको पढ़ता देख आपके बच्‍चों में भी स्‍टडी करने की अच्‍छी आदत विकसित होगी। 

5.डेली रूटीन की आदतें 

इसके साथ-साथ आप खुद में कुछ अच्‍छी आदतों को विकसित कर बच्‍चों में उन आदतों को डाल सकते हैं जैसे- खुद को साफ-सुथरा रखना, कपड़े ढंग से पहनना, घर में और अपने आसपास सफाई रखना, बड़ों का सम्‍मान करना, अच्‍छी जीवनशैली अपनाना आदि। ये सभी आदतें पहले खुद में विकसित करें और फिर आपको देख बच्‍चों में खुद-ब-खुद अच्छी आदतें घर कर जाएंगी।

Related News

From The Web

ad