23 APRTUESDAY2019 12:24:37 PM
Nari

Happy Holi: रंगों के साइड-इफैक्ट्स से है बचना तो चेहरे पर लगाएं ये चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2019 09:55 AM
Happy Holi: रंगों के साइड-इफैक्ट्स से है बचना तो चेहरे पर लगाएं ये चीजें

होली का नाम सुनते ही दिमाग में रंग, गुजिया और भांग का ख्याल आ जाता है। मगर इसके साथ ही लोगों को इस बात की टेंशन भी होती है कि कैमिकल्स युक्तों रंगों से त्वचा को कैसे बचाया जाए। आपकी यह चितां जाहिर भी है क्योंकि कैमिकल्स युक्त रंग स्किन इंफैक्शन, खुश्की, जलन, पिंपल्स जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स का कारण बन सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें लगाकार होली खेलने से आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी। चलिए आपको बताते हैं कि होली खेलने से पहले आप स्किन पर क्या-क्या लगा सकते हैं, ताकि रंग का असर हो ही ना।

 

लोशन या मॉइस्चराइजर

होली खेलने से पहले पूरी बॉडी पर अच्छी तरह लोशन या मॉइस्चराइजर लगा लें। यह काम होली खेलने से कम से कम 1 घंटे पहले करें। इसके बाद होली खेलने से 10 मिनट बार दोबारा लोशन या मॉइस्चराइजर लगाएं।

PunjabKesari

कोल्ड क्रीम या सरसों का तेल

कैमिकल्स युक्त रंगों से बचने के लिए आप त्वचा पर क्रीम या तेल भी लगा सकते हैं। शरीर के खुले हिस्सों में सरसों का तेल लगा लें लेकिन चेहरे पर कोल्ड क्रीम या फिर नारियल का तेल ही लगाएं। साथ ही आप कलर छुड़ाने के लिए भी नारियल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन

रंगों के साथ-साथ इस दौरान धूप से बचना भी जरूरी है लेकिन आजकल लोग होली खेलने के लिए पानी का इस्तेमाल करते हैं, जिससे सनस्क्रीन लोशन निकल जाता है। ऐसे में धूप से प्रोटेक्शन के लिए वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन लगाएं। यह ना सिर्फ स्किन पर लंबे वक्त तक टिका रहेगा बल्कि यह त्वचा को होली के रंगों के प्रभाव से भी बचाएगा।

 

होंठों पर लगाएं लिप बाम

सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि होंठों को भी कैमिकल्स युक्त रंगों से बचाना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे होंठ ना सिर्फ ड्राई होंगे बल्कि उनपर कालापन भी आ जाएगा। ऐसे में बेहतर होगा कि होली खेलने से पहले आप होंठों पर लिप बाम लगाएं। इसके अलावा नाखूनों पर भी लिप बाम लगा लें, ताकि रंग से वह खराब ना हो।

PunjabKesari

ग्लिसरीन और अरोमा ऑयल

ग्लिसरीन और अरोमा ऑयल का मिश्रण भी स्किन को रंग से बचाने में मदद करता है। होली खेलने से पहले इसे अच्छी तरह से स्किन पर लगा लें।

 

टोनर का यूज

होली खेलने के लिए निकलने से पहले स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर स्किन पोर्स को बंद करता है जिससे रंग त्वचा के अंदर कम पहुंचता है। इससे आपकी त्वचा कैमिकल्स युक्त रंगों से होने वाले नुकसान से बची रहती है।

 

पेट्रोलियम जेली

अपनी कोहनी और घुटनों पर वेसलिन या पेट्रोलियम जेली पहले ही लगा लें। नाखून में रंग लग जाएं तो बहुत खराब लगते हैं। ऐसे में आप नाखूनों को रंगों के साइड-इफैक्ट्स से बचाने के लिए भी पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं।

 

तिल का तेल आएगा काम

होली के दिन रंग खेलने से पहले चेहरे, गले, हाथ-पैर व सिर में तिल का तेल लगा लें। यह स्किन को पूरी तरह सुरक्षा कवच की तरह प्रोटेक्ट करने का काम करेंगे और इससे आपके स्किन पर कलर गहराई तक नहीं जाएंगे। अगर आपको किसी तेल से एलर्जी हो तो उसको ना लगाएं।

PunjabKesari

क्या ना करें

चेहरे पर रंग को ना रगड़ें और ना रगड़ने दें
स्किन को डिटर्जेंट्स बार से ना धोएं
स्किन को रगड़े नहीं
रंग नहीं साफ होने पर परेशान ना हों
स्किन पर कुछ भी लगाने से बचें

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad