14 OCTMONDAY2019 12:00:10 PM
Nari

डिनर टेबल पर बच्चों से कहीं गई ये 5 बातें, डालती हैं उनके मन पर गहरा असर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Sep, 2019 06:01 PM
डिनर टेबल पर बच्चों से कहीं गई ये 5 बातें, डालती हैं उनके मन पर गहरा असर

सभी मां-बाप यही चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा हेल्दी खाना खाए और सदैव स्वस्थ रहे। अपनी इसी चाहत को पूरा करने के चक्कर में कई बार मां-बाप अनजाने में बच्चों को कुछ ऐसी बातें बोल डालते हैं, जिससे बच्चे परेशान हो जाते हैं। आज हम कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बात करेंगे जिन्हें मां-बाप को बच्चों को बोलने से पहले सोचना चाहिए।

PunjabKesari,nari

कई बार बच्चा ठीक से खाना न खाए तो मां-बाप डाइनिंग टेबल पर ही बच्चों को रोकना टोकना शुरु कर देते हैं यानि की खाने की टेबल पर बच्चों को खाने के लिए मजबूर करते वक्त ऐसी बातें सुनाते रहते हैं, जिससे बच्चे उदास हो जाते हैं। उनका मन खाने पर से बिल्कुल उठ जाता है।

खाते वक्त बच्चों को टोकना

एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स की मानें तो खाते वक्त बच्चों को कहीं गई बातें उनके दिल और दिमाग दोनों पर गहरा असर डालती हैं। ऐसे में बहुत जरुरी है कि खाते वक्त बच्चों को कोई भी बात सोच-समझकर बोलनी चाहिए ताकि उनका मन खाने में लगा रहे। यदि आपका बच्चा किसी चीज को खाने से इंकार कर भी रहा हो तो उसे प्यार से समझाएं, उसे डांट कर या फिर दूसरे बच्चों की उदाहरण देकर हर्ट मत करें और न ही बच्चे को किसी भी तरह का लालच दें, ऐसा करने से बच्चा बिगड़ सकता है। 

PunjabKesari,nari

मीठे का लालच

कई बार मां-बाप बच्चे को वेजिटेबल और फ्रूट्स खिलाने के चक्कर में चॉकलेट्स का लालच दे बैठते हैं। मगर मीठा का लालच देकर बच्चे को ये सब चीजें खिलाना गलत बात है। ऐसा करने से बच्चा हर बार बात मानने के चक्कर में किसी न किसी बड़ी चीज की डिमांड करेगा, जिससे उसका स्वभाव लालची बनता जाएगा। साथ ही आपको रोज उसे कुछ मीठा खाने को देना पड़ेगा, जिसका बुरा असर उसकी सेहत पर पड़ेगा।

बच्चों को अपशब्द कहना

डाइनिंग टेबल पर बच्चों को कभी भी कुछ ऐसा मत बोलें, जिससे उनका मन खाने पर से उठ ही जाए। अपने बच्चों की दिन भर कि शिकायतें डिनर टेबल पर करना बहुत गलत बात है। इससे बच्चा उदास हो जाता है, उसका ध्यान खाने में कम और आपकी शिकायतों में ज्यादा रहता है। ऐसा करने से धीरे-धीरे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है। 

PunjabKesari,nari

'थोड़ा सा और खा लो, प्लीज'

अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे ने ज्यादा नहीं खाया है, तो कोशिश करें कि उन्हें इस चीज के लिए जोर न दें। बच्चों को अधिक खाने के लिए बोलना अच्छा नहीं होता है, बल्कि यह बहुत ही व्यर्थ होता है। अगर आपका बच्चा भूखा है तो वह अपने आप खाना खा लेगा। अपने बच्चे को यह तय करने दें कि वह कितना खाना चाहता है। पेरेंट्स को बच्चों को यह बताना चाहिए कि जितनी भूख हो उतना ही खाना खाएं।

PunjabKesari,nari

बच्चे की तारीफ

अगर किसी दिन बच्चा बिना जिद्द किए आपका बनाया हुआ सब कुछ खा लेता है तो उसकी तारीफ करना मत भूलें। इससे बच्चा हमेशा अपना खाना पूरा खत्म करने की कोशिश करेगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News