18 APRTHURSDAY2024 7:53:17 AM
Nari

शुगर फ्री गोलियों के रोजाना सेवन से बचें, होंगे गंभीर नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Mar, 2019 11:08 AM
शुगर फ्री गोलियों के रोजाना सेवन से बचें, होंगे गंभीर नुकसान

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति डायबिटीज से परेशान है। जिसके कारण सभी लोग शुगर के बदले चाय, कॉफी और अन्य मीठी चीजों में शुगर फ्री गोलियों का इस्तेमाल करते है। साथ ही मोटापा कम करने के लिए भी लोग शुगर फ्री गोलियों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये गोलियां आपकी सेहत बनाने की जगह बिगाड़ भी सकती है। जानिएं कैसे।

 

कैंसर की वजह

शुगर फ्री गोलियां बनाते समय सेक्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। यह पेट और लिवर दोनों पर बुरा असर डालता है और इससे कैंसर होने का खतरा भी काफी बढ़ सकता है।

 

पाचन तंत्र बिगाड़ें

एक शोध के अनुसार आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल से लोगों के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसका इस्तेमाल करने से व्यक्ति को भूख नहीं लगती जिसके चलते गुड कैलोरी की मात्रा की कमी होने लगती है और शरीर कमजोर होने लगता है।

PunjabKesari

 

 

दिल की बीमारी

अगर आप हार्ट प्रॉब्लम या मोटापे से जुझ रहे हैं और शुगर फ्री गोलियों का ही सेवन करते हैं तो आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। दरअसल शुगर फ्री गोलियों से आपकी ये प्रॉब्लम्स बढ़ सकती है। 

 

हाई ब्लड प्रेशर

अगर आपको मधुमेह के साथ-साथ ब्लड प्रेशर की भी समस्या है तो इनका इस्तेमाल बहुत ही सोच समझकर करें। इनका अधिक सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

PunjabKesari

 

आंखो की रोशनी कम करें

कई बार बढ़ती उम्र में लोग शुगर से बचने के लिए शुगर फ्री गोलियों का सेवन करते हैं लेकिन इसका रोजाना इस्तेमाल आखों पर बुरा असर डालता है। यह आखों की रोशनी को कम कर सकता है जिससे उम्र से पहले ही आई-साइड धुंधली हो जाती है।

 

मेटाबॉलिज्म कमजोर करें

शुगर फ्री गोलियां में पोषक तत्व नहीं होते जिस कारण ये मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर डालते हैं। इस वजह से खाने की चीजें शरीर को ताकत नहीं दे पाती और बेड फेट में बदल जाती है और कई तरह की बीमारियां लगनी शुरु हो जाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News