23 OCTWEDNESDAY2019 12:27:55 AM
Nari

Hair Care: बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएंगे ये 6 नेचुरल टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jun, 2019 06:11 PM
Hair Care: बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएंगे ये 6 नेचुरल टिप्स

लगभग 10 में 7 लड़कियां लंबे बालों की शौकीन होती है और लंबे बाल पाने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन बावजूद इसके कई बार बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ पाती। इसके लिए सिर्फ प्रॉडक्ट्स ही नहीं बल्कि हमारा लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है। खाने में लिए गए गलत आहार, आयरन की कमी और नींद ना लेना भी बालों को खराब करता है साथ ही बालों से जुड़ी रोजाना की कुछ गलतियां भी बालों को बढ़ने से रोक देती हैं आज हम आपको कुछ जरूरी हेयर टिप्स बताते हैं जो एक दम नेचुरल हैं और जिससे अपनाकर आपके बालों की ग्रोथ अपने आप बढ़नी शुरु हो जाएगी। 

पहला गीले बालो में ना करें कंघी 

सबसे पहले तो गीले बालों में कंघी करने की गलती ना करें। इस समय बालों की जड़ें काफी कमजोर होती है। साथ ही मोटे ब्रिसल वाले कंघे का जड़ों से लेकर टिप्स तक इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

दूसरा ऑयल मसाज भी जरूरी 

बालों के लिए ऑयल मसाज बहुत जरूरी है। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, जिससे बालों को मजबूती के साथ शाइन भी मिलती हैं। हफ्ते में 2 बार तेल बदलकर बालों की चम्पी करें।

तीसरा हाई कैमिकल हेयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से बचें  

ऐसे हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें जिसमें कैमिकल्स ज्यादा हो। इससे बाल टूटेंगे भी और रुखे भी हो जाएंगे।

PunjabKesari

चौथा बार बार बाल धोने से बचें

रोजाना बाल धोने से स्कैल्प से नैचुरल ऑयल खत्म होने लगता है। जिस वजह से बालों की ग्रोथ में रुकावट आती है। हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 बार हेडवॉश करें।

पांचवां नेचुरल कंडीशनर करें इस्तेमाल

शैंपू के बाद नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। प्लांट बेस्ट कंडीशनर जैसे कॉकोनट ऑयल हनी आदि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बेस्ट है।

हीट से बचाएं बाल

बालों को ज्यादा प्रेस करने और हेयर ड्रायर करने से बचें। इससे बाल लंबे और हैल्दी दोनों ही होंगे और टूटेंगे भी नहीं।

 

Related News