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किडनी स्टोन से बचना तो कम खाएं चुकंदर, जानिए और 10 Side Effects

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Aug, 2019 01:30 PM
किडनी स्टोन से बचना तो कम खाएं चुकंदर, जानिए और 10 Side Effects

कोई भी फ्रूट या सब्जी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होते। चुकंदर यानि जिसे हम अंग्रेजी में Beetroot के नाम से जानते हैं, के सेवन के कई फायदे हैं। मगर जरुरत से अधिक चुकंदर का सेवन सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे....

किडनी स्टोन

चुकंदर में ऑक्सालेट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में पत्थरी बनने का सबसे अधिक कारण बनता है। ऐसे में यदि आपको पहले से ही किडनी में पत्थरी की समस्या है तो चुकंदर का सेवन जितना हो सके उतना कम करें।

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बीटुरिया

अधिक मात्रा में चुकंदर खाने से यूरीन का कलर लाल हो जाता है। जिसे अंग्रेजी भाषा में Beeturia का नाम दिया जाता है। हालांकि यह कोई गंभीर समस्या नहीं है। मगर फिर भी रोजाना यूरीन का रोजाना डार्क कलर का होना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता, ऐसे में कोई भी अन्य बीमारी से बचने के लिए चुकंदर का सेवन कम से कम करें।

प्रेगनेंट महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए क्‍योंकि यह मां और बच्‍चे दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है। शोध के अनुसार इसको खाने से पेट में पल रहे बच्चे पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

स्किन एलर्जी

कुछ लोगों को चुकंदर के अधिक सेवन से स्किन एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। चुकंदर की तासीर थोड़ी खुश्क होती है, ऐसे में इसके अधिक सेवन से कई लोगों को ग्ले में खराश जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

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कैल्शियम की कमी

चुकंदर का रस शरीर में कैल्शियम के स्‍तर को कम करता है। ऐसा रोजाना चुकंदर का रस पीने से होता है।चुकंदर का रस अकेला कभी नहीं पीना चाहिए। इसे गाजर के रस में मिलाकर पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। मगर फिर भी हफ्ते में 4 से 5 बार ही इस जूस का सेवन करें।

पेट खराब

चुकंदर में मौजूद बीटेन नामक तत्‍व आंतो की सफाई करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में जिन लोगों का पेट अधिक खराब रहता है उन्हें भी चुकंदर का सेवन कम से कम करना चाहिए। चुकंदर के अधिक सेवन से पेट गैस की समस्या भी हो सकती है, जिससे आपके पेट में अक्सर दर्द रह सकता है।

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ब्लड शुगर

जो लोग शुगर पेशेंट हैं उन्हें भी चुकंदर का सेवन अपने डॉक्टर से पूछे बगैर नहीं करना चाहिए। बीटरुट में मौजूद Glycemic तत्व शरीर के ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। ऐसे में डॉक्टर से सलाह किए बगैर इसका सेवन मत करें।

लीवर को नुकसान

चुकंदर में आयरन, मैगनीशियम, कॉपर और फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से इसका अधिक सेवन आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। हफ्ते में 2 से 3 दिन से अधिक चुकंदर का सेवन करने से बचें। यदि आप पहले से ही लीवर की प्रॉबल्म से पीड़ित हैं तो इसका सेवन बिल्कुल भी न करें।

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यूरिक एसिड पेशेंट

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया रोग जैसी समस्याओं का व्यक्ति को सामना करना पड़ता है। अमेरिकन स्टडी के अनुसार जिन लोगों को गठिया की समस्या होती है उन्हें ऑक्सीलेट युक्त फूड्स के दूर रहना चाहिए। ऐसे में गठिया से पीड़ित लोगों का सेवन करने से बचना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर

चुकंदर का सेवन आपके शरीर में मौजूद खून को पतला करने का काम करता है। ऐसे में यदि आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं तो ऐसे में चुकंदर का सेवन जितना हो सके उतना कम करें।

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