20 APRSATURDAY2024 12:27:29 PM
Nari

स्वस्थ दांतों के लिए super foods

  • Updated: 26 May, 2015 06:51 AM
स्वस्थ दांतों के लिए super foods

हमारे शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित बनाना जितना महत्वपूर्ण है उतना ही जरूरी है दांतों की देखभाल । दांतों के स्वास्थ्य को नजरअंदाज करना अर्थात शारीरिक तथा मानसिक व्याधियों को निमंत्रण देना । आइए जानते हैं दांतों के लिए कुछ  आवश्यक खाद्यों के बारे में ।

दूध : अमेरिकन डैंटल एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित एक शोध के अनुसार शूगर युक्त खाद्यों के बाद एक गिलास दूध पीने से मुंह में एसिड के स्तर पानी या सेब के जूस की तुलना में कम होते हैं। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ते बच्चों के दांतों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। प्लाक बैक्टीरिया द्वारा पैदा किए गए एसिड को न्यूट्रलाइज करने में मदद करता है परंतु सर्वाधिक महत्वपूर्ण बात है कि दूध पीने के बाद आप मुंह में पानी से कुल्ला अवश्य करें।  

सेब : यह दांतों के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर है । इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और यह शूगर के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है ।

पनीर : यह मुंह में थूक के प्रवाह को बढ़ाने में सहायक होता है । इसलिए इसे एंटी-कैविटी एजैंट भी कहा जा सकता है । वास्तव में ‘जनरल डैंटिस्ट्री’ नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह कहा गया है कि जो बच्चे चैड्डर चीज खाते हैं उनके मुंह में एसिड का स्तर कम पाया गया था उन बच्चों के मुकाबले जिन्होंने शूगर फ्री दही का सेवन किया था । पनीर से प्लाक एसिड को न्यूट्रलाइज करने में भी सहायता मिलती है ।

गाजर : यह विटामिन ‘ए’ का सर्वश्रेष्ठ स्रोत है । इससे दांतों के इनेमल के निर्माण में सहायता मिलती है और इस प्रकार दाग-धब्बों तथा सैंसिटिविटी से दांतों की रक्षा होती है ।

दांतों संबंधी एक आम भ्रांति यह पाई जाती है कि मुंह की दुर्गंध ब्रश करने के घटिया तरीके से पैदा होती है । वास्तविकता यह है कि यह कई कारणों से पैदा होती है और उनमें से प्रमुख कारण है दांतों की साफ-सफाई । लहसुन तथा प्याज जैसे खाद्य भी कारण हो सकते हैं । मुंह की दुर्गंध कुछ अन्य छुपी बीमारियों का संकेत भी हो सकती हैं इसलिए दांतों की साफ-सफाई का ख्याल जरूर रखें ।

Related News