23 APRTUESDAY2024 3:16:04 PM
miscellaneous

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के 7 तरीके

  • Updated: 27 Feb, 2015 03:23 PM
मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के 7 तरीके

डिलेड ऑनसैट मसल्स सोरनैस  (डी.ओ.एम.एस.) यानी मांसपेशियों में पीड़ा की समस्या तब सामने आती है जब कोई व्यक्ति अत्यधिक कसरत करता है । इस तरह का दर्द आम तौर पर खिंचाव भरी कसरतों जैसे हैवी वेट लिफ्टिंग, लम्बी दूरी या बहुत तेजी से की जाने वाली रनिंग, अत्यधिक सघन कसरत या एक्सट्रीम स्ट्रैचेज करने के 24 या 48 घंटे के बाद पैदा होती है ।

अध्ययनों से पता चला है कि डी.ओ.एम.एस. में खिंचाव भरी कसरत के चलते मांसपेशियों, फाइबर तथा मैम्ब्रेन को नुक्सान पहुंचता है । इसके परिणामस्वरूप मांसपेशी में कैल्शियम का स्राव होता है और सैल्यूलर प्रोटीन टूटता है । इससे मांसपेशियों में सूजन आ जाती है जिसे डी.ओ.एम.एस. कहा जाता है । डी.ओ.एम.एस. से बचने का सबसे बढिय़ा तरीका है कि कसरत शुरू करने से पहले हल्का सा स्ट्रैच कर लिया जाए। अपनी फिटनैस रूटीन को इस तरह बदलें कि यह धीरे-धीरे और शांत भाव से आगे बढ़े ।

मांसपेशियों के इस दर्द के लक्षणों में अत्यधिक थकान, बिगड़ा हुआ मूड,  गति की कम रेंज, भूख का कम होना, नींद संबंधी व्याधियां और हृदय गति का बढऩा शामिल हैं । इनके परिणामस्वरूप व्यक्ति की तालमेल पैदा करने की क्षमता गड़बड़ा जाती है । लिगामैंट्स तथा टैंडन्स पर दबाव बढ़ जाता है और चोट लगने के अवसर भी बढ़ जाते हैं । मांसपेशियों में दर्द को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक औषधियां बहुत कारगर सिद्ध होती हैं । आइए जानते हैं इनके बारे में :

हाईड्रेशन : ढेर सारा पानी पीएं ताकि आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलें और डीहाईड्रेशन को रोका जा सके। डीहाईड्रेशन मांसपेशियों के दर्द को अत्यधिक पीड़ादायक बना देती है।

ब्ल्यूबेरीज : ब्ल्यूबेरीज में मौजूद एंटीआक्सीडैंट्स मांसपेशियों की थकान से राहत दिलाने में सहायक होती हैं । ये कसरत के दौरान मांसपेशियों द्वारा निर्मित अतिरिक्त फ्री रैडीकल्स को साफ करके ऐसा करती हैं ।

कॉफी : अपने उत्तेजक गुणों के चलते कॉफी कसरत के परिणामस्वरूप  होने वाले दर्द को कम कर सकती है ।

फल : अंगूर, अनार तथा जामुनों में नॉन स्टीरॉयडल एंटी-इन्फलामेटरी गुण होते हैं जो डी.ओ.एम.एस. के दर्द को कम करने में बहुत सहायक होते हैं।

अदरक : अदरक में मौजूद यौगिक जिंजेरोल्स सूजन के विरुद्ध काम करते हैं और मांसपेशियों के दर्द से राहत को बढ़ाते हैं।

Related News