20 APRSATURDAY2024 12:04:06 PM
miscellaneous

गर्भावस्था में रखें इन बातों का ख्याल

  • Updated: 01 Feb, 2015 02:30 PM
गर्भावस्था में रखें इन बातों का ख्याल

गर्भावस्था में स्वास्थ्यवद्र्धक भोजन इस बात को सुनिश्चित बनाता है कि विकास के इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर आपके शरीर को पोषक तत्व मिल रहे हैं। इस स्थिति में यह कह कर अधिक न खाएं कि आप ‘दो’ के लिए खा रही हैं।विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था में सामान्य के मुकाबले लगभग 300 अतिरिक्त कैलोरीज का सेवन ही किया जाए।गर्भावस्था की पहली तिमाही में कई महिलाएं भूख में कमी की शिकायत करती हैं।ऐसा मार्निंग सिकनैस तथा उबकाई आने के कारण होता है।आइए जानें कुछ बातें जिन्हें दिमाग में रखना जरूरी है...

- स्वास्थ्यवद्र्धक खाने का अर्थ यह है कि आप ताजा फल-सब्जियों का सेवन करें। नियमित आधार पर आप बिना चर्बी का मीट, मछली तथा पोल्ट्री उत्पादों का सेवन भी करें।

- जंक फूड आपको काफी ललचाता है परंतु इस पर नियंत्रण ही रखें क्योंकि इसमें एम्प्टी कैलोरीज होती हैं जिनके सेवन के परिणामस्वरूप आपको पछतावा ही होगा।

- अपनी रसोई में फाइबर से भरपूर खाद्यों को जमा रखें।अनाज तथा होलग्रेन ब्रैड इस मामले में आदर्श हैं।

- अपने डाक्टर को एक प्रीनेटल विटामिन सप्लीमैंट का सुझाव देने के बारे में कहें जिससे यह सुनिश्चित होगा कि आपको मिनरल्स तथा विटामिन्स की रोजाना खुराक प्राप्त हो।इस तरह आप और आपके बच्चे को इस स्टेज पर महत्वपूर्ण जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे।
 
- कैल्शियम तथा आयरन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।इसलिए कैल्शियम से भरपूर भोजन को स्किप न करें।कैल्शियम से भरपूर भोजनों में सभी प्रकार के डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल हैं।आयरन से भरपूर खाद्यों में पालक, चर्बी रहित मीट तथा फलियां शामिल हैं।

- एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व है विटामिन सी जो आपको संतरे, ब्रोकोली, टमाटर तथा स्ट्राबेरीज में मिलता है।

- गर्भवती महिलाओं के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण फोलिक एसिड हरी पत्तेदार सब्जियों तथा दालों में मिलता है।

- सप्ताह में चार बार अपने भोजन में पर्याप्त विटामिन ए को आवश्य शामिल करें। गाजर, पालक, खुबानी तथा शकरकंदी का सेवन करें।

Related News