18 JUNTUESDAY2019 8:18:27 PM
Nari

Vastu: घर के लिए ऐसे चुनें सही आर्ट पीस

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 26 May, 2019 04:45 PM
Vastu: घर के लिए ऐसे चुनें सही आर्ट पीस

अपने घर को कला के नमूनों से सजाना एक अच्छा आइडिया है लेकिन इसके लिए आर्ट पीसेज ढूंढना काफी मुश्किल होता है। कई बार तो आप इतने कनफ्यूज हो जाते हो कि समझ ही नहीं आता कौन सी पेंटिग खरीदें। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप अपने घर के लिए परफेक्ट और सुंदर आर्ट पीस खरीद पीएंगे। आइए जानते हैं घर को आर्ट पीसेज से सजाते समय आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

कला की तलाश में थोड़ा घूमें

आर्ट गैलरीज और म्यूजियम में आती जाती रहें। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपको किस तरह की कला आकर्षित करती हैं। इसके अलावा आप अपने एरिया में आयोजित होने वाले आर्ट फेयर्स में घूमा करें। कला प्रदर्शनियों के साथ-साथ इंटरनैट पर भी कला के नमूने खोजें, ताकि आपको पता हो कि दुनियाभर में फाइन आर्ट की कितनी वैरायटी मौजूद है।

घर के इंटीरियर से मैच कराएं

अगर आप चाहती हैं कि आपके द्वारा खरीदी गई पेटिंग सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करे तो उसे इंटीरियर के साथ मैच करके ही लें। घर से मैचिंग आर्ट पीस से आपके घर को अट्रैक्टिव लुक मिलती है। इसके अलावा इसे खरीदते समय इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आर्ट पीस ज्यादा न ही तो ज्यादा बड़ा हो न ही ज्यादा छोटा। मीडियम साइज की पेंटिग को आप सोफे के पीछे भी लगा सकती है

रंगो का महत्व

पेटिंग खरीदते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें की वो घर के कलर के साथ मैच करती हो। अगर आपके कमरे का रंग बहुत ज्यादा बोल्ड है तो कोशिश करें कि पेटिंग भी बोल्ड रंगों से बनी हो। इसके अलावा आप एब्स्ट्रेक्ट आर्ट पेंटिग भी खरीद सकती है।

अपनी पंसद से खरीदना

आर्ट पीसेज खरीदते समय महिलाएं अक्सर सोचती हैं कि फ्यूचर में कहीं इसकी कीमत बढ़ ना जाए, ताकि आप उसे बेच सके जबकि यह बिल्कुल गलत है। आप अपने घर के लिए आर्ट पीस खरीद रही है न की बिजनेस करने के लिए। इसिलए आप उन आर्ट पीस की तरफ ध्यान दें जो आपको पंसद हो।

खासतौर पर बनवाएं

अगर आपको अपनी पंसद की पेंटिग नही मिल पा रही तो आप अपनी पंसद से भी बनवा सकती है। आप अपने घर और मूड के हिसाब से किसी भी अच्छी तरह की पेंटिग बनवा लें या फिर आप अपना खुद का चित्र भी बनवा सकती है। अगर आप धार्मिक प्रवृति की है तो आप भगवान का चित्र बनाने लिए भी बोल सकती है। इसके अलावा आप झरने, फूल, फ्रूट्स और बिल्डिंग के चित्र भी बनवा सकती है।

वास्तु अनुसार करे सजावट

आर्ट पीस घर की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ वास्तु दोष भी दूर करते हैं इसलिए सही तरीके लगाएं। चलिए आपको बताते हैं कि वास्तु के हिसाब से पेटिंग को किस तरह डैकोरेट करें।

-वास्तु के हिसाब से पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की पेटिंग लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।
-ओम, स्वस्तिक या अन्य कोई शुभ चिह्न वाली पेंटिंग को उत्तर-पूर्व या कमरे की पूर्व दिशा में लगाना सही होता है।
-बच्चों की तस्वीर, लैंडस्केप या हरा-भरा जंगल जैसे पेंटिंग या फोटो को पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।
-नवविवाहित जोड़े की फोटो या पेंटिंग कमरे की उत्तर दिशा या उत्तर-दक्षिण कोने में लगाने से रिश्ते में प्यार बढ़ता है।
-वास्तु के अनुसार घर में अस्त होते सूर्य, डूबते जहाज, युद्ध या लड़ाई या हिंसा दर्शाने वाली पेंटिंग नहीं लगानी चाहिए।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad