Twitter
You are hereNari

Be Alert: टॉयलेट में की गई ये 7 गलतियां कर सकती हैं आपको बहुत बीमार

Be Alert: टॉयलेट में की गई ये 7 गलतियां कर सकती हैं आपको बहुत बीमार
Views:- Saturday, November 17, 2018-6:55 PM

रोजाना आप ऐसे बहुत से गलत काम करते हैं, जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। उन्ही में से एक काम है टॉयलेट में की गई गलतियां। समय पर टॉयलेट जाना स्वास्थ के लिए अच्छा है लेकिन इस दौरान की गई कुछ छोटी-छोटी गलतियां आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। भले ही आप ये गलतियां अनजाने में करें लेकिन इनके कारण आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। चलिए जानते हैं टॉयलेट में आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 टॉयलेट सीट पर ज्यादा देर बैठना

कुछ लोग टॉयलेट में जाकर कई मिनटों तक बैठे रहते हैं लेकिन टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा बैठने पर बवासीर की समस्या हो सकती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, इससे मांसपेशियों के निचले हिस्से पर बहुत खिंचाव पड़ता है, जो बवासीर की परेशानी का कारण है।

PunjabKesari

मोबाइल लेकर जाना

आजकल मोबाइल का क्रेज इतना बढ़ गया है कि लोग बाथरूम में भी अपने साथ ले जाते हैं। मगर आपको बता दें कि टॉयलेट सीट पर कई तरह के छोटे-छोटे बैक्टीरिया चिपके होते हैं जो इन पर चिपक जाते हैं और इन्हें धोया या साफ नहीं किया जा सकता। फिर मोबाइल पर हाथ लगने से बैक्टीरिया शरीर में चले जाते हैं। इससे आपको पेट दर्द, पेट में इंफैक्शन, फूड प्वाइजनिंग जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

ज्यादा जोर लगाना

कब्ज की समस्या होने पर टॉयलेट करते वक्त कुछ लोग काफी जोर लगाते हैं लेकिन ऐसा करना सेहत के लिहाज से गलत है। जब आप टॉयलेट या यूरिन पास करते समय जोर लगाते हैं तो उससे सांसों और नसों पर बहुत दबाव पड़ता है, जिससे आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह उठकर खुलकर पानी पीएं।

टॉयलेट क्लीनिंग प्रोडक्ट्स 

टॉयलेट क्लीनिंग के लिए अक्सर लोग ब्लीचिंग पाउडर या अन्य हार्ड प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। मगर उनमें ऐसे कैमिकल्स होते हैं जो पानी से साफ करने पर नहीं जाते और टॉयलेट सीट पर चिपके रह जाते हैं। ऐसे में जब आप टॉयलेट सीट पर बैठते हैं तो वह स्किन से चिपककर स्किन रैशेज, सीने में जलन, आंखों में जलन और सांस से जुड़ी परेशानियों का कारण बनते हैं।

 टॉयलेट पेपर का गलत इस्तेमाल

अक्सर लोग पेपर टॉयलेट यूज करते समय काफी सख्ती अपनाते हैं। मगर ज्यादा सख्ती से टॉयलेट साफ करने पर आपको स्किन एलर्जी और रैशेज की समस्या हो सकती है। ऐसे में टॉयलेट को हल्के हाथों से साफ करें। इसके अलावा ज्यादा हार्श साबुन का भी इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari

 टॉयलेट पेपर-पैड्स फ्लश करना

बहुत सारे लोग पेपर, टिश्यू पैड्स आदि चीजें यूज करने के बाद टॉयलेट में ही फ्लश कर देते हैं जो कि गलत आदत है क्योंकि इससे आपका ड्रेन सिस्टम खराब हो सकता हैं और बंद सीवरेज होगा जिससे बैक्टीरिया अधिक पैदा होंगे जो आपकी स्वास्थ को खराब कर सकते हैं।

PunjabKesari

मल को न देखना

अक्सर लोग टॉयलेट करने के बाद अपने मल को चैक नहीं करते लेकिन इससे आपको पता चल सकता है कि पाचन तंत्र सही है या नहीं। साथ ही इससे आप यह भी जान सकते हैं कि इससे आपको कोई सेलियक रोग या पाचन संबंधी कोई समस्या तो नहीं है।

ढक्कन बंद न करना

यह छोटी-सी गलती तो लगभग हर कोई करता है। टॉयलेट यूज करने के बाद अक्सर लोग उसकी सीट को खुला छोड़ देते हैं। मगर टॉयलेट पीक में तैरने वाले बैक्टीरिया होते हैं, जो बाहर आ जाते हैं और फिर वह कई बीमारियों का कारण बनते हैं। ऐसे में हमेशा अपनी टॉयलेट सीट को ढककर रखें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: