Twitter
You are hereNari

क्या बच्चे की हाइट बढ़ाने में कारगर हैं सप्लीमेंट्स?

क्या बच्चे की हाइट बढ़ाने में कारगर हैं सप्लीमेंट्स?
Views:- Sunday, December 30, 2018-12:35 PM

लंबा कद पर्सनेलिटी का खास निशानी है। बहुत प्रोफेशन ऐसे हैं जिसमें लंबे कद की वजह से एंट्री मिलती है। इसी वजह से हर कोई यह चाहता है कि उसके बच्चे की हाइट लंबी हो। कई बार कुछ बच्चों का कद बढ़ नहीं पाता हालांकि इसके अलग-अलग कारण होते हैं लेकिन इस समस्या का हल करने के लिए बहुत पेरेंट्स के मन में सप्लीमेंट्स को लेकर विचार आते हैं कि शायद इससे कद बढ़ जाए। वहीं, इस तरह की दवाओं को लेकर हर मां-बाप असमंजस में होते हैं कि क्या ये वाकई में असरदार हैं या नहीं। जानें, क्या सच में सप्लीमेंट्स बच्चे की हाइट बढ़ा सकते हैं?

PunjabKesari, height increase suppliments

खास बातों से तय होता है कद

बच्चे का कद बढ़ने या न बढ़ने के पीछे बहुत बातें होती हैं। सबसे पहले उसके मां-बाप का कद और परिवारिक लाइफ स्टाइल इस बात पर पूरी तरह से निर्भर करता है कि बच्चे का कद लंबा होगा या छोटा। अगर फिर भी आप चाहते हैं कि बच्चे की हाइट बढ़े तो उसकी डाइट में पोषक तत्व शामिल करना न भूलें। किसी भी तरह की दवाई बच्चे को खिलाने से पहले डॉक्टरी परामर्श लेना बहुत जरूरी है।  

 

क्या सप्लीमेंट्स बढ़ा सकते हैं बच्चे का कद?

कद बढ़ाने वाली दवाएं यानि हाईट इंक्रीज सप्लीमेंट्स में कार्बोहाइड्रेट्स, फैट, प्रोटीन,कैल्शियम, मिनरल्स, फाइबर, कोलेस्ट्रॉल, कैलरी आदि महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल होते हैं। इन चीजों से हाइट बढ़ती है, इसके अलावा बच्चे की उम्र, सेहत और शारीरिक विकास की स्थिति कद बढ़ने पर निर्भर करती है। एचजीएस इंजेक्शन इस तरह की ग्रोथ में मदद करते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल अपनी मर्जी से कभी भी न करें। डॉक्टरी सलाह से और पूरी तसल्ली कर लेने के बाद ही सप्लीमेंट्स और इंजेक्शन का निर्णय लें। 

PunjabKesari, child

इन बातों का रखें ख्याल 

हाइट बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स से दवाइयों का दुकानें सजी पड़ी हैं। इस तरह की दवाइयों के बारे में बहुत सारे विज्ञापन अखबारों, टीवी और सोशल साइट्स पर देखने के मिल जाते हैं लेकिन इसने प्रभावित होने की गलती न करें। 

 

ऐसी दवाएं बच्चे की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं क्योंकि हर किसी की शारीरिक बनावट, उम्र और जरूरत अलग-अलग होती है। कई बार जरूरत से ज्यादा पोषक तत्व भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

 

इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे का कद बढ़ने के साथ-साथ उसे शारीरिक पोषण भी मिलना बहुत जरूरी है। बच्चे को सप्लीमेंट्स देने से पहले इस बात की जांच कर लें कि इनमें विटामिन, मिनरल और हर्ब होना भी बहुत आवश्यक है। इन चीजों के अभाव से बच्चे की हड्डियों में कमजोरी भी आ सकती है। 

 

कद बढ़ाने के लिए दवाओं से ज्यादा कुदरती पोषक तत्वों पर भरोसा करना ज्यादा लाभकारी है। इससे हाइट नेचुरल तरीके से बढ़ेगी और बच्चे को किसी भी तरह की कोई नुकसान नहीं होगा। फिर भी सप्लीमेंट्स देना चाहते हैं तो इसके लिए डॉक्टरी पारमर्श जरूर लें। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News