23 SEPMONDAY2019 3:12:11 PM
Nari

कटे हुए फलों को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो अपनाएं ये 5 टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 24 Aug, 2019 02:49 PM
कटे हुए फलों को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो अपनाएं ये 5 टिप्स

फल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण आहार हैं। वैसे भी आजकल लोग हेल्थ के प्रति काफी कॉंशियस होते जा रहें हैं, जिस वजह से अपने आहार में वह फलों को जरुर ऐड करते हैं। अक्सर लोग लंबे समय तक काट कर रखे फलों के रंग बदलने से परेशान हो जाते हैं। खासतौर पर सेब और नाशपाती जैसे फल अपना रंग बहुत जल्द बदल लेते हैं। रंग बदलने के साथ-साथ इनके पोषक तत्व भी काफी मात्रा में कम हो जाते हैं। ऐसे में जरुरी है फलों को काटने के बाद सही तरीके से रखा जाए ताकि उनका रंग और पोषक तत्व दोनों कायम रह सकें...

PunjabKesari,nari

प्‍लास्‍टिक रैप

फलों को काटकर रखने के बाद प्लास्टिक रैप से उन्हें कवर करना मत भूलें। कवर करने के बाद रैप में छोटे-छोटे छेद जरुर कर दें। अगर आप फ्रूट्स काटकर फर्िज में रखने वाली हैं तो अन्‍य खाद्य पदार्थों की खुशबू  फलों को प्रभावित नहीं करेगी। जिससे फलों का रंग और पोषक तत्व दोनों कायम रहेंगे।

PunjabKesari,nari

साइट्रिक एसिड

साइट्रिक एसिड आपके फलों को 10 से 12 घंटे तक ताजा रखने में मदद करता है। साइट्रिक अम्ल जो नींबू में भी पाया जाता है। मगर सीधे तौर पर नींबू डालने से फल काले पड़ जाएंगे। आपको मार्किट में आसानी से साइट्रिक एसिड पाउडर मिल जाएगा। आप एक चुटकी साइट्रिक एसिड कटे हुए फलों पर छिड़क कर इन्हें कभी भी खा सकते हैं।

ठंडा पानी

एक बाउल में ठंडा यानि चिल्ड वॉटर डालें, उसके ऊपर अपना फ्रूट्स वाला बाउल रख दें।आपके फल 3-4 घंटो तक ताजे बने रहेंगे। ताजे रहने के साथ-साथ उनकी मिठास भी ताजे कटे फलों जितनी ही कायम रहेगी।

बड़े टुकड़ों में काटें फल

फलों को लंबे समय तक ताजा और फ्रेश बनाए रखने के लिए उन्हें बड़े टुकड़ों में काटें। कोशिश करें फ्रूट्स को अलग-अलग रखें। सभी फ्रूट्स को एक साथ रखने से भी उनका रंग गहरा होता है साथ ही उनकी पौष्टिकता में भी कमी आती है। 

PunjabKesari,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News