31 OCTSATURDAY2020 10:35:58 AM
Nari

नाभि में डालें तेल की सिर्फ 4-5 बूंदें फिर देखें कमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Oct, 2020 12:03 PM
नाभि में डालें तेल की सिर्फ 4-5 बूंदें फिर देखें कमाल

बहुत कुछ करने के बाद चेहरे पर पिंपल्स नहीं जाते और बालों की लंबाई नहीं बढ़ पाती... वहीं हर तीसरे दिन पेट से जुड़ी दिक्कत सताती हैं तो चलिए आज हम आपको कमाल का एक नुस्खा बताते हैं जो आपकी नाभि यानि बेली बटन से जुड़ा है जी हां,, आपको बता दें कि जो आपकी नाभि हैं और शरीर का सेंटर प्वाइंट होती हैं इसी से आपकी बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है इसलिए कुछ नुस्खे अगर आप इससे जुड़े अपनाएंगे तो आपको बहुत सारी छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स का हल मिल जाएगा हालांकि यह नुस्खे ज्यादा महंगे और मुश्किल नहीं है तो चलिए बताते हैं आपको क्या करना है?

कैसे डालें तेल?

आपको बस अपनी नाभि गुनगुने तेल की 5 से 7 बूंदें नाभि में डालनी है औरलगभग 5 से 10 मिनट ऐसे ही रहने देना है। कुछ तेल नाभि के अंदर ही अवशोषित हो जाएगा फिर बाकी तेल को हल्के हाथों से मसाज कर नाभि के चारों और फैला लें।

PunjabKesari

तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन-सा तेल डालने पर आपको कैसा फायदा मिलेगा।

देसी घी

स्किन बहुत ही खुरदरी या कठोर है तो नहाने के बाद या सोते समय नाभि पर 4-5 बूंदे देसी घी लगाएं। इसमें पाएं जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स गुण स्किन को सॉफ्ट करने के साथ होंठों के भी फटने की समस्या से राहत दिलाएगा।

PunjabKesari

नीम का तेल

चेहरे पर हार्मोंनल पिंपल्स व दाग धब्बे हैं तो रोजाना नीम के तेल की 3-7 बूंदें नाभि में डालें। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, विटामिन ई, फैटी एसिड होता है, जिससे स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती हैं।

नींबू का तेल

चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं तो नाभि में आप नींबू का तेल भी डाल सकते हैं। इससे अपच की समस्या भी ठीक होती है।

ब्रांडी

पेनकिलर की बजाए नाभि पर ब्रांडी लगाएं, पीरियड के दौरान दर्द से राहत मिलेगी। इससे आपको खांसी जुकाम से भी बचे रहेंगे।

सरसों का तेल

कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर सरसों का तेल खाने के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एड़ियां फटी हैं या होंठ, स्किन ड्राईनेस दूर करने के लिए रोजाना नाभि में 4-5 बूंदे सरसों तेल डालें।

PunjabKesari

नारियल तेल

आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के झड़ने व रूखेपन से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले नारियल तेल नाभि में डालें। वहीं इससे महिलाओं की प्रजनन शक्ति भी बढ़ती है।

अरंडी का तेल

सर्दी में ज्वाइंट पेन होती हैं तो नाभि में अरंडी का तेल डालें। वहीं इससे आप सर्दी में होने वाली बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

जैतून का तेल

अगर आप मोटापे या जोड़ों के दर्द से परेशान है तो रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगाकर मसाज करें।

बादाम तेल 

स्किन पर ग्लो नहीं है तो नाभि में बादाम का तेल डाले। स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होगी। यह आपकी आंखों व दिमाग के विकास के लिए भी बहुत बढ़िया है।

PunjabKesari

कुछ जरूरी बातें याद रखें कि...

-नारियल और जैतून तेल नाभि में लगाने से महिलाओं के हार्मोन संतुलित होते हैं और गर्भधारण की संभावना बढ़ती है। वहीं पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की वृद्धि होती है।

-नाभि की नियमित रूप से सफाई बहुत जरूरी है इसके लिए कुसुम, जोजोबा, ग्रेप्स सीड, या इसी तरह के अन्य हल्के तेलों को रूई में लगाकर नाभि में लगाए और धीरे-धीरे मैल साफ करें। आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसे किसी दूसरे तेल के साथ मिक्स करके लगाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News