Twitter
You are hereNari

एप्पल शेप्ड बॉडी है खराब सेहत की पहचान, समय रहते हो जाएं सतर्क

एप्पल शेप्ड बॉडी है खराब सेहत की पहचान, समय रहते हो जाएं सतर्क
Views:- Saturday, September 22, 2018-1:36 PM

हर किसी के शरीर की बनावट अलग होती है लेकिन क्या आपने कभी अपनी बॉडी शेप पर गौर किया है? नहीं किया तो अब कर लें क्योंकि बॉडी शेप न केवल पर्सनैलिटी बल्कि सेहत पर भी इफैक्ट डालती है। ऐसा हमारा नहीं, बल्कि नई स्टडी का कहना है कि अगर आपके शरीर का आकार सेब की तरह है तो आपको ब्रेन से जुड़ीं बीमारियां हो सकती हैं। अगर बात पीयर या नाशपाती आकार के शरीर वाले लोगों की करें तो उन्हें ब्रेन प्रॉबल्म का खतरा कम होता है। 

 


महिलाओं से ज्यादा पुरूषों को खतरा

PunjabKesari
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के अनुसार, पेट पर जमा फैट के कारण दिमाग में सूजन हो सकती है जिसका खतरा सबसे ज्यादा पुरुषों को होता है। वहीं, अगर प्रैग्नेंसी के दौरान पेट के आस-पास फैट जमा हो तो इसपर चिंता करने की जरूरत नहीं। अगर महिला को वजन बिना किसी वजह तेजी से बढ़ रहा है तो उसे इस समस्या से जूंझना पड़ सकता है। 
 

 

हार्मोन की कमी से जमा होती फैट 

शोध की माने तो महिलाओं में पैदा होने वाला एक हार्मोन फैट को पेट के आस-पास जमा नहीं होने देता है लेकिन मेनोपॉज के बाद इस हार्मोन में गड़बड़ी आने लगती है जिस वजह से महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है और शरीर का आकार सेब जैसा होने लगते है। इसी वजह से उन्हें दिमाग में सूजन का खतरा हो सकता है। कहने का मतलब है कि आपका बढ़ा हुआ वजन ही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

 


डाइट और बॉडी वैट पर रखे नजर 
स्टडी के बाद प्रोफेसर डुजुर्दिका कॉस ने कहा, मेरी सलाह यही है कि अपनी डाइट और अपने शरीर के वजन पर नजर रखें , खासकर अपने पेट पर जमा होने वाली चर्बी को कंट्रोल में रखें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: