Twitter
You are hereNari

सीजन के हिसाब से खाएंगे फल, तभी मिलेगा भरपूर पोषण

सीजन के हिसाब से खाएंगे फल, तभी मिलेगा भरपूर पोषण
Views:- Thursday, November 22, 2018-4:35 PM

फलों का सेवन हर किसी के लिए अच्छा होता है। मौसमी फल और सब्जियां खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है। वैसे आजकल बेमौसम फल भी पूरा साल मिलते हैं लेकिन स्टोर करके रखी गई ये चीजें सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं क्योंकि हर फल और सब्जी का सीजन होता है जिसे सही समय पर ही खाना ही सेहत को फायदा पहुंचाता है। 

 

सेब का सीजन

सेब पूरा साल मिलता है लेकिन इसका सीजन अक्टूबर से मार्च तक रहता है। इसे गर्म पानी से धोकर और छीलकर खाना चाहिए क्योंकि ज्यादा शाइन वाले सेब पर वेक्स की कोटिंग की जाती है ,जिसे खाने से नुकसान हो सकता है। इसके अलावा सेब को ज्यादा समय तक काट कर न रखें, इससे सारे न्यूट्रशियंस खत्म हो जाते हैं। 
PunjabKesari, apple benefits

केले का सीजन

कैल्शियम से भरपूर केला सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। इसका सीजन जनवरी से दिसंबर तक 12 महीने रहता है। ज्यादा मीठास होने के कारण डायबिटीज के रोगी को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 
PunjabKesari, banana benefits

अमरूद का सीजन 

अमरूद खाने में बहुत टेस्टी होता है। इसका सीजन अक्टूबर से जनवरी तक रहता है। बरसात के मौसम में मिलने वाले अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए। डायबिटीज, कब्ज से परेशान लोगो के लिए अमरूद बेस्ट हैं। 
PunjabKesari

अंगूर का सीजन 

हरे और काले अंगूर फलों में सबसे ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं। इसे हमेशा अच्छी तरह धोकर ही खाना चाहिए। बेमौसमी अंगूर का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। 
PunjabKesari

संतरे का सीजन 

नंवबर से मार्च तक मिलने वाले संतरे का फल विटामिन सी से भरपूर होता है। फाइबर से भरपूर संतरा खाने से सर्दी-जुकाम, पेट की परेशानी और कब्ज दूर होती है। 

PunjabKesari
आम का सीजन 

फलो का राजा आम हर किसी को पसंद होता है। वैसे तो इसका सीजन मई से जुलाई तक होता है लेकिन आजकल यह किसी भी मौसम में बाजार से मिल जाता है। बेमौसमी आम का सेवन करने से परहेज करें। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: