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एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है विटामिन सी, खाएंगे ये चीजें तो नहीं पड़ेगी झुर्रियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Oct, 2018 09:27 AM
एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है विटामिन सी, खाएंगे ये चीजें तो नहीं पड़ेगी झुर्रियां

त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाने के लिए आप क्या-क्या जतन नहीं करते। मगर इन ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रॉडक्ट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाते है। जवां और खूबसूरत दिखने के लिए मंहगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स नहीं बल्कि विटामिन्स युक्त आहार लेना जरूरी है, खासकर विटामिन सी। विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ करने के साथ जवां बनाने में भी मदद करते हैं इसलिए आहार में इसे लेना बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं विटामिन सी लेने से आपकी कौन-सी ब्यूटी प्रॉब्लम दूर हो सकती है।

 

1. विटामिन सी से भरपूर आहार
विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में कीवी, अमरूद, नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च, मुनक्‍के, कच्चा केला और पालक को शामिल करें। प्रति 100 ग्राम हरी मिर्च में 242.5 मिग्रा विटामिन सी मिलता है इसलिए खाने बनाने में इसका इस्तेमाल करें। इसके अलावा दालों भी विटामिन सी का खजाना है।

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2. विटामिन सी के फायदे
-त्‍वचा के लिए विटामिन सी

विटामिन सी कोलेजन को बनाए रखने में मददगार होते है। साथ ही यह कॉलेजन त्वचा की खराब कोशिकाओं का पुर्ननिर्माण करके रूखेपन को दूर करता है और त्वचा की चमक को बनाए रखता है।

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-पानी में घुलनशील होता है विटामिन सी
विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है यानि यह शरीर में जमा नहीं होता। ऐसे में विटामिन सी युक्त आहारों का सेवन आराम से किया जा सकता है।

-हैंगनेल को रोकने में मददगार
खाने में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करने से हैंगनेल की समस्या भी नहीं होती इसलिए इससे भरपूर डाइट लें। यह सेहत और नाखूनों दोनों के लिए फायदेमंद है।

-बालों को मजबूत बनाने के लिए
बालों को मजबूत, घने और लंबे बनाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। बालो 1 शकरकंद, 1/2 कप ग्रुप्स बैरी, 3 स्ट्रॉबेरी और 1/2 कप लाल शिमला मिर्च को मिलाकर पेस्ट बना लें। 15-20 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें। फिर माइल्ड शैम्पू से सिर धो लें। इन सभी चीजों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और कुछ ही दिनों में आपको इसका रिजल्ट देखने को मिल जाएगा।

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-बढ़ाता है एनर्जी
तनाव, टेंशन और थकावट का असर चेहरे पर भी पड़ता है। शरीर थका हुआ हो तो चेहरा भी मुरझाया हुआ लगता है। ऐसे में विटामिन सी से भरपूर किसी भी चीज का सेवन एनर्जी देता है, जिससे आपका दिमाग और शरीर दोनों फ्रेश हो जाते है और चेहरा भी खिला-खिला लगने लगता है।

-नाखूनों के विकास के लिए फायदेमंद
नाखूनों को सुदंर और मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। विटामिन सी त्‍वचा, हड्डियों, और रक्त वाहिनियों की दीवारों को मजबूत बनाने के साथ नाखूनों की मजबूती भी बनाए रखता है।

-एंटी-एंजिग के निशानों को रोकें
अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करती है उनकी त्‍वचा में सूखापन और झुर्रियां अन्‍य महिलाओं की तुलना में बहुत कम देखने को मिलती है। विटामिन सी युक्‍त फेसपैक बनाने के लिए, एक कीवी और आधा कप पपीते को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाए। 15-20 मिनट लगा रहने के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

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