24 APRWEDNESDAY2024 1:05:54 AM
Nari

आंवला से कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रॉल, इन 3 प्रॉब्लम्स के लिए भी है वरदान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Sep, 2019 12:38 PM
आंवला से कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रॉल, इन 3 प्रॉब्लम्स के लिए भी है वरदान

कोलेस्ट्रॉल, शरीर के अंदर जमा वसा (चर्बी) जैसा पद्धार्थ होता है, जो कोशिकाओं को उर्जा प्रदान करता है। हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL)। शरीर में दोनों कोलेस्ट्राल की मात्रा ही बैलेंस होनी जरूरी है नहीं तो दिल की बीमारियों का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है।

PunjabKesari

अधिकतर लोग कोल्स्टॉल को कंट्रोल करने के लिए दवा का सेवन करते हैं लेकिन आप घरेली नुस्खों से भी इस समस्या को हल कर सकते हैं। आज हम आपको आंवला जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है बल्कि इससे कोलेन भी साफ होता है। इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

आंवला के गुण

शोध के अनुसार, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल और कोलोन को साफ करने में मदद करता है। वहीं आंवला टोटल कोलेस्ट्रॉल (टीसी), एलडीएल (लॉ-डेनसिटी लिपोप्रोटीन) और ट्राइग्लिसराइड (टीजी) के स्तर को कम कर देता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

आंवला जूस बनाने के लिए साम्रगी:

आंवला - 100gm
मिश्री - 50gm
पानी - जरूरतअनुसार

PunjabKesari

बनाने का तरीका

सबसे पहले ब्लैंडर में 100gm आंवला, 50gm मिश्री और जरूरतअनुसार पानी को मिक्स करके स्मूद ब्लैंड कर लें। अब इस जूस को किसी छन्‍नी से छानकर गिलास में डाल लें।

PunjabKesari

कैसे करें सेवन?

रोजाना सुबह या दोपहर को इस जूस का सेवन करें लेकिन ध्‍यान रखें कि ताजा आंवले का ही जूस पिएं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा और आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

यूं भी कर सकते हैं सेवन

आंवला जूस पीने के साथ-साथ आप इससे बना च्यवनप्राश, मुरब्बा या आचार भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।

आंवला के अन्य फायदे
डायबिटीज में आंवला होगा असरदार

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आंवला आपके लिए बहुत काम की चीज है। डायबिटीज से जुझ रहा व्यक्ति अगर आंवले के रस का सेवन शहद के साथ करता है तो उसे अपनी बीमारी से बहुत राहत मिलती है।

PunjabKesari

खून की कमी को करे पूरा

रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, रोज आंवले के रस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद करता है, और खून की कमी नहीं होने देता।  

वजन घटाने में मददगार

इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और यह शरीर को एनर्जी भी देता है। साथ ही इससे भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News