24 APRWEDNESDAY2024 5:32:42 AM
Nari

अमिताभ बच्चन से ज्यादा चर्चा में आई उनके पीछे लगी पेटिंग, जानिए क्या है इसकी खासियत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Nov, 2021 11:33 AM
अमिताभ बच्चन से ज्यादा चर्चा में आई उनके पीछे लगी पेटिंग, जानिए क्या है इसकी खासियत

दिवाली के शुभ दिन पर, अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर अपनी और अपने प्रियजनों की एक प्यारी-सी तस्वीर अपलोड की थी। इस तस्वीर में अमिताभ के साथ जया बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन, उनके पोती आराध्या, नातिन नव्या नवेली नंदा, अगस्त्य नंदा और बिग बी की बेटी श्वेता बच्चन भी थी। मगर, सोशल मीडिया पर बच्चन परिवार की तस्वीर नहीं बल्कि उनके पीछे लगी तस्वीर चर्चा का विषय बन गई।

लोगों ने उड़ा पेटिंग का मजाक

दरअसल, बॉलीवुड के सबसे बड़े मेगास्टार की तीन पीढ़ियों के पीछे की खूबसूरत फ्रेम में एक बैल की पेंटिंग लगी हुई है। लोग सोच रहे हैं कि पेंटिंग वास्तव में क्या दर्शाती है और इसका कितना मूल्य है? जहां कुछ ने बुल आर्ट का मजाक उड़ाया इसे अनिल कपूर की मशहूर 'वेलकम' फिल्म की मजनू भाई कला से जोड़कर देखा, वहीं कुछ ने अपने घर में बुल आर्टवर्क होने के अर्थ से चिंतित थे।

PunjabKesari

पंजाब के मंजीत बावा ने बनाई है पेटिंग

मगर, बता दें कि कथित तौर पर इस पेटिंग की कीमत करीब 4 करोड़ रुपए है, जो पंजाब के धुरी में पैदा हुए मंजीत बावा (1941-2008) ने बनाई है। उन्होंने 2008 में अंतिम सांस ली थी। मंजीत बावा को भारतीय पौराणिक कथाओं और सूफी दर्शन से प्रेरित पेटिंग बनाने के लिए जाना जाता था।

पेंटिंग है समृद्धि का प्रतीक

बिग बी के पीछे लगी यह पेटिंग शक्ति, गति, प्रभुत्व, आशा और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। इसे कार्यालय या घर के बहुतायत कोने में रखने से बुल रन को किसी की वित्तीय स्थिति में लाने में मदद मिलती है। यह परम लाभ, सफलता और वृद्धिशील समृद्धि का प्रतीक है।

कौन थे मंजीत बावा?

मंजीत देवताओं के चित्र बनाने, जानवरों की पेंटिंग, प्रकृति और बांसुरी के रूपांकनों के लिए जाने जाते थे। उनकी रचनाओं में एक निरंतर विषय मनुष्यों और जानवरों के बीच सामंजस्य का विचार देखने को मिलता था। उन्होंने एक वादक से बांसुरी बजाना सीखा, जो उनके चित्रों के दृश्यों का एक बड़ा हिस्सा बन गया। उनका काम दुनिया भर में लोकप्रिय नीलामी घर जैसे सोथबीज द्वारा 3-4 करोड़ में बेचा जाता है।

PunjabKesari

Related News