20 APRSATURDAY2024 1:41:20 PM
Nari

डिप्रेशन व ब्रेस्ट कैंसर से बचा सकता है अखरोट, जानिए और भी बेहतरीन फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Nov, 2019 02:57 PM
डिप्रेशन व ब्रेस्ट कैंसर से बचा सकता है अखरोट, जानिए और भी बेहतरीन फायदे

ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, खासकर सर्दियों में। इससे शरीर को अंदर से गर्मी मिलती है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। वैसे तो बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता और अखरोट सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन आज हम आपको ब्रेन फूड यानि अखरोट के फायदों के बारे में बताएंगे। इसे ब्रेन फूड इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद लेकिन इसके अलावा भी इसके और कई फायदे मिलते हैं।

चलिए आज हम आपको बताते हैं अखरोट के कुछ ऐसे जबरदस्त फायदे, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

तेज दिमाग

अखरोट में पाए जाने वाला ओमेगा एसिड्स, विटामिन और अन्य तत्व दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन याददाश्त तेज करता है।

PunjabKesari

तनाव होता है दूर

इससे तनाव भी कम होता है और आप डिप्रेशन के खतरे से बचे रहते हैं।

हाइपरटेंशन

इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, जिससे हाइपरटेंशन की समस्या नहीं होती।

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है और यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

कैंसर से बचाव

इसमें मौजूद केराटिन, सेलेनियम, पोटेशियम जैसे तत्व शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं। शोध के अनुसार, रोजाना इसका सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मददगार है।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

अखरोट के तेल से चेहरे पर 5-10 मिनट मसाज करें। इससे स्किन ग्लोइंग और बेदाग होगी। साथ ही इससे डार्क सर्कल्स, झुर्रियां और झाइयों से भी छुटकारा मिलेगा।

बेहतरीन मॉइश्चराइजर

अखरोट का तेल त्वचा में नमी बनाए रखता है, जिससे स्किन सर्दियों में ड्राई नहीं होती। आप चाहे तो इसके तेल को रात भर चेहरे पर लगा पर सुबह ताजे पानी से चेहरा धो सकते हैं।

झड़ते बाल की समस्या

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो अखरोट का तेल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इससे स्कैल्प को अंदर से पोषण मिलता है, जिससे वो जड़ों से मजबूत होते हैं और झड़ते नहीं। यही नहीं, इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन्स, सेलेनियम आदि तत्व भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari

डैंड्रफ से छुटकारा

नियमित रूप से अखरोट के तेल को बालों पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। साथ ही इससे बाल रूखे-सूखे नहीं होते। साथ ही इससे बाल शाइनी व सिल्की भी होते हैं।

बढ़ाए बालों की ग्रोथ

इसमें पोटेशियम, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्व डैमेज बालों को पोषण देते हैं, जिससे उनकी ग्रोथ तेजी से बढ़ती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News