29 MARSUNDAY2020 11:25:13 PM
Nari

#EatRightIndia: डायबिटीज की देसी दवा है शकरकंद, मिलेंगे और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Dec, 2019 03:27 PM
#EatRightIndia: डायबिटीज की देसी दवा है शकरकंद, मिलेंगे और भी फायदे

सर्दियों में बड़े चाव से खाई जाने वाली शकरकंद या स्वीट पोटैटो ना सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि यह सेहत के लिए भी किसी औषधी से कम नहीं है। आलू जैसी दिखने वाली इस सब्जी का स्वाद मीठा होता है इसलिए लोग इसका चाट बनाकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं। यह शरीर को अंदर से गर्म रखता है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं। वहीं इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

 

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताए शकरकंद के फायदे

यही नहीं, भारत सरकार के इस स्पेशल प्रोग्राम के तहत केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी डाइट में शकरकंद खाने की सलाह दी और इसके फायदे भी बताए। केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर लिखा, 'नारंगी रंग वाले कुछ शकरकंद लें, उन्हें उबालें और स्वादिष्ट चाट बनाएं। शकरकंदी में विटामिन ए और सी होता है, इसलिए ये साधारण आलू के मुकाबले बहुत ज्यादा पौष्टिक है। चूंकि शकरकंदी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज भी इसे खा सकते हैं।'

शकरकंद में मौजूद पोषक तत्व

200 ग्राम उबले हुए शकरकंद में 180 कैलोरीज, लगभग 4 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम फाइबर, 41 ग्राम कार्ब्स, 0.3 ग्राम, फैट, 769% विटामिन ए, 65% विटामिन सी, 50% मैग्नीज और 29% विटामिन बी6 होता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, नियासिन और पैंटोथेनिक एसिड की भी अच्छी मात्रा होती है।

शकरकंद को खाने का तरीका

यह स्वाद में मीठा होता है इसलिए आप इन्हें उबालकर यूं ही खा सकते हैं। कुछ लोग इसे रोस्ट करके भी खाते हैं। आप परांठा, मीठी पूड़ियां, चाट, खीर, बर्फी और हलवा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसका सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं रोजाना शकरकंद खाने के कुछ जबरदस्त फायदे...

पेट के लिए फायदेमंद

फाइबर से भरपूर शकरकंद ऐसा फूड है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है और कोई समस्या भी नहीं होती। यह पचाने में भी काफी आसान है। साथ ही इससे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी आदि भी दूर रहती हैं।

कैंसर से बचाव

हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार, शकरकंद में मौजूद कैंसररोधी एंटीऑक्सीडें व इंफ्लामेटरी गुण शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इससे आप इस बीमारी के खतरे से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

आंखों को रखे स्वस्थ

आंखों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शकरकंद जरूर शामिल करें। 200 ग्राम शकरकंद में 7 गुना बीटा कैरोटीन मिल जाता है, जो शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

दिल की बीमारियों से बचाए
इसमें मौजूद फाइबर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करता है, जिससे कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा कम होता है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

शकरकंद में पोटैशियम की मात्रा भी अच्छी होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

बढ़ाए रेड ब्लड सेल्स

कॉपर की मात्रा अच्छी होने के कारण शकरकंद खाने से खून में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

PunjabKesari

दिमागी तनाव और चिंता को भगाए

अगर आपको मूड स्विंग्स, मूड डिस्टर्बेंस, सिरदर्द या फालतू सोचने जैसी समस्याएं हैं, तो शकरकंद का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह नवर्स सिस्टम को सक्रिय रखता है, जिससे य सभी परेशानियां दूर हो जाती है।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आपको डायबिटीज है तो शकरकंदी का सेवन करें। इसमें ऐसे स्लो कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को एकदम से नहीं बढ़ाते और उन्हें कंट्रोल में रखते हैं।

अस्थमा से राहत

नाक, श्वासनली और फेफड़ों में कफ जमने के कारण अस्थमा रोगियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के रोजाना 1 उबली हुई शकरकंदी का सेवन करें।

वजन घटाए

शकरकंद में आलू के मुकाबले 300 कैलोरी कम होती है। यही नहीं, इससे पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है, जिससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News